WhatsApp पर अब इतना डेटा ही हो पाएगा बैकअप, कंपनी बदलने वाली है ये नियम


WhatsApp Update: वॉट्सऐप और गूगल जल्द चैट बैकअप के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज कोटा को खत्म करने वाले हैं. वर्तमान में आप वॉट्सऐप पर कितना भी डेटा बैकअप कर सकते हैं लेकिन जल्द कंपनी इसे 15GB तक ही सीमित करने वाली है. यानि जितनी स्टोरेज आपके गूगल अकॉउंट में होगी, आप केवल उतना हो डेटा इसमें बैकअप कर पाएंगे. इस अपडेट की जानकारी वॉट्सऐप के डेवलपमेंट पर नजर बनाए रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने शेयर की है. फिलहाल कंपनी ने इस विषय में लोगों को इन-ऐप अलर्ट देना शुरू कर दिया है और WhatsApp Help Center पर भी इस विषय में अपडेट दिया गया है. 

इस बदलाव ने उन यूजर्स को नुकसान होगा जिनका डेटा 15GB से ज्यादा रहता है और वे मीडिया, मैसेज आदि सभी को रेग्युलरली बैकअप करते हैं. इससे बचने के लिए आप चाहे तो गूगल वन का सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं. कंपनी 1.99 डॉलर में आपको 100GB का स्टोरेज प्रदान करती है. अगर आप बिना पैसे खर्च किए अपने गूगल अकाउंट में स्पेस बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बेकार की फाइल्स को हटाना होगा.

इस तरह डेटा साइज को कर सकते हैं कम 

  • आप वॉट्सऐप में Disappearing Messages फीचर को ऑन कर सकते हैं, इससे आपका बैकअप साइज ज्यादा नहीं बढ़ेगा.
  • समय-समय पर अपने वॉट्सऐप मैसेजेस को रिव्यु और मीडिया को क्लीन करते रहे.
  • मीडिया ऑटो डाउनलोड सेटिंग को भी आप बदल सकते हैं ताकि बैकअप साइज ज्यादा बड़ा न हो.

इसके अलावा, मेटा अपने पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आई है, जिसमें अब वॉट्सऐप यूजर्स एक साथ 128 मेंबर वाले ग्रुप में लाइव बातचीत कर सकेंगे. वॉट्सऐप का ये फीचर अभी तक बीटा वर्जन पर टेस्टिंग फेस में चल रहा था, जिसे अब मेटा ने वॉट्सऐप यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया है

यह भी पढ़ें:

Samsung ने पेश किया Gauss AI, जानिए क्या कुछ कर सकता है ये टूल 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.