भारतीय क्रिकटरों के कलाई में बंधा ये डिवाइस क्या है? डिटेल में समझिए सब कुछ 

[ad_1]

World Cup Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला कल यानि 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच को देखने कई बड़ी हस्तियां पहुंच रही हैं जिसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कपिल देव  नाम शामिल हैं. इस वर्ल्डकप मैचों के दौरान भारतीय क्रिकटरों ने अपने शानदार परफॉरमेंस के बदौलत सबका ध्यान अपनी और खींचा है. एक और चीज जिसने सभी का ध्यान खींचा है- वो है भारतीय क्रिकटरों द्वारा अपने कलाई में बांधा गया डिवाइस. सोशल मीडिया पर इस डिवाइस को लेकर कई लोगों ने जिज्ञासा दिखाई है.

आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे कि आखिर कोहली, सिराज, श्रेयस अय्यर समेत दूसरे भारतीय खिलाडियों के हाथ में ये डिवाइस क्या है.

बेहद खास है ये डिवाइस 

दरअसल, क्रिकटरों के कलाई में बंधा ये डिवाइस एक फिटनेस बैंड है जो Whoop कंपनी का है. Whoop एक स्टार्टअप है जिसके मालिक विल अहमद हैं और उन्होंने सोशल मीडिया पर भी भारतीय क्रिकटरों की बैंड के साथ फोटो शेयर की है. इस बैंड में ओपन एआई के चैट जीपीटी का सपोर्ट (Whoop Coach) भी मिलता है. अगर आप सोच रहे हैं कि इसको लेकर ICC का नियम क्या है तो दरअसल, ICC ने प्लेयर्स के लिए सभी तरह के कम्युनिकेशन वाले डिवाइस को बैन किया है. यानि प्लेयर्स स्मार्टवॉच आदि कुछ भी ग्राउंड में मैच के दौरान नहीं पहन सकते.

डिवाइस में नहीं है कोई स्क्रीन 

Whoop कंपनी के इस फिटनेस बैंड में कोई भी स्क्रीन नहीं है, इसलिए प्लेयर्स इसके साथ कुछ भी कम्युनिकेट नहीं कर सकते. ये फिटनेस बैंड मोबाइल ऐप से ऑपरेट होता है और तमाम जानकारी जैसे कि स्लीप साइकिल, स्ट्रेस, बॉडी रिकवरी, हार्ट रेट समेत तमाम तरह की जानकारी ऐप के माध्यम से देता है. इस फिटनेस बैंड का डेटा 99% का एक्यूरेट और इंडस्ट्री में इसे बेस्ट की कैटेगरी में देखा जाता है. एथलीट्स इस डिवाइस को पहनना प्रिफेर करते हैं क्योकि ये डिस्ट्रक्शन फ्री है और उन्हें रिकवरी और आल डे वर्किंग के हिसाब से एक्टिविटी, डाइट आदि सजेस्ट भी करता है.

इस फिटनेस बैंड की खास बात ये है कि इसे चार्ज करने के लिए हाथ से उतारने की जरूरत नहीं है. इस बैंड के साथ एक बैटरी पैक दिया जाता है जिसे बैंड के ऊपर अटैच करना होता है और ये बॉडी मॉनिटरिंग के साथ-साथ चार्ज भी होता है. इस फिटेनस बैंड में चैट जीपीटी का भी सपोर्ट दिया गया है जो आपको हेल्थ से जुड़ी जानकारी लेने में मदद करता है.

भारत में नहीं है उपलब्ध 

फिलहाल ये फिटनेस बैंड भारत में उपलब्ध नहीं है. इसकी कीमत 12 महीने के सब्सक्रिप्शन के साथ 239 डॉलर यानि 19,906 रुपये है. ध्यान दें, ये फिटेनस बैंड ऐप के माध्यम से ऑपरेट होता है और ऐप में ही आपको सारे फीचर्स और डेटा मिलेगा.  

यह भी पढ़ें:

Jio लॉन्च करेगी ‘क्लाउड’ लैपटॉप, महंगे सिस्टम खरीदने की नहीं होगी जरूरत, समझिये ये कैसे काम करते हैं 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *