कभी दुनिया के सबसे रईस शख्स रहे बिल गेट्स क्यों उतरे सीवर में? पूरी खबर जानकर चौंक जाएंगे

[ad_1]

Bill Gates : वर्ल्ड टॉयलेट डे के दिन माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स ने कुछ असामान्य किया, उन्होंने ब्रुसेल्स के सीवर सिस्टम के इतिहास को लोगों के सामने लाने के लिए उसका दौरा किया. इस दौरान बिल गेट्स ने ब्रुसेल्स के एक मैनहोल के जरिए भूमिगत सीवर सिस्टम में एंट्री की और वहां काम करने वाले लोगों के साथ इसके इतिहास के बारे में चर्चा की. इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो बिल गेट्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

 




वीडियो के विवरण में कहा गया है कि गेट्स ने इस वर्ष के #WorldToiletDay के लिए ब्रसेल्स के सीवेज सिस्टम के छिपे हुए इतिहास और वैश्विक स्वास्थ्य में अपशिष्ट जल की भूमिका का पता लगाया.

बिल गेट्स ने वीडियो में बताई ये बात

बिल गेट्स ने बताया कि ब्रुसेल्स के भूमिगत सीवर का अनुभव उनका कैसा रहा. उन्होंने बताया कि शहर के गंदे पानी के प्रबंधन का ये तरीका काफी पुराना है और इसके जरिए लोगों के स्वास्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ा है. अपने वीडियो में बिल गेट्स ने जानकारी दी कि सन् 1800 के दशक में शहर के सीवेज का गंदा पानी सीधे सेने नदी में छोड़ा जाता था, जिसके परिणामस्वरूम विनाशकारी हैजा का प्रकोप हुआ. इसी वजह से ब्रुसेल्स में सीवर का 200 मील का नेटवर्क शहर के बीच में से होकर तैयार किया गया है.

बिल गेट्स ने की वैज्ञानिकों से मुलाकात

भूमिगत सीवेज में बिल गेट्स ने वहां मौजूद वैज्ञानिकों से मुलाकात की. यहां उन्होंने सीवेज के पानी को साफ करने के तरीके के बारे में विस्तार से जाना. साथ ही अपने पूरे ट्रिप में उन्होंने इस सीवेज सिस्टम के इतिहास के बारे में वहां मौजूद कर्मचारियों से जानकारी की. 

यह भी पढ़ें :  

Android Secret Codes: बड़े काम के हैं एंड्रॉयड के सीक्रेट कोड्स, फोन की हेल्‍थ जानना बनाते हैं आसान



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *