WhatsApp में आ रहा नया फीचर, आपका पासवर्ड जानने के बाद भी कोई पढ़ नहीं पाएगा पर्सनल मैसेज


WhatsApp: व्हाट्सऐप अपने ऐप में रोज किसी ना किसी नए फीचर को पेश करते रहता है, ताकि उनके यूजर्स व्हाट्सऐप के प्रति हमेशा आकर्षित रहे. सोशल मीडिया और इंटरनेट की इस आधुनिक दुनिया में यूजर्स को सबसे ज्यादा डर अपनी प्राइवेसी का होता है.

ज्यादातर यूजर्स अपनी प्राइवेसी के साथ समझौता करना पसंद नहीं करते. व्हाट्सऐप ने अपने ऐप में यूजर्स की प्राइवेसी को सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही कई खास फीचर्स पेश कर रखे हैं, लेकिन इस बार कंपनी ने अपने उन फीचर्स में एक और लॉक लगाने का इंतजाम कर लिया है.

व्हाट्सऐप का नया फीचर

दरअसल, व्हाट्सऐप में चैट लॉक नाम का एक फीचर है, जो आपके मोबाइल फोन में व्हाट्सऐप चैट को लॉक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका मतलब है कि अगर किसी अन्य इंसान को अपने फोन का पासवर्ड पता है तब भी वह आपका व्हाट्सऐप नहीं खोल पाएगा. हालांकि, इसके लिए आपको अपने फोन में चैट लॉक की सेटिंग को एक्टिवेट करनी होगी.

अब व्हाट्सऐप ने इस चैट लॉक सेटिंग को मोबाइल डिवाइस के साथ-साथ आपके व्हाट्सऐप लिंक्ड डिवाइस में भी उपलब्ध करवा दिया है. इसका मतलब है कि अभी तक चैट लॉक फीचर का इस्तेमाल सिर्फ एक ही डिवाइस यानी यूजर्स के प्राइमरी व्हाट्सऐप डिवाइस पर किया जाता था, लेकिन अब यूजर्स अपने प्राइमरी व्हाट्सऐप डिवाइस में चैट लॉक चालू करेंगे तो उनके दूसरे डिवाइस यानी लैपटॉप या टैबलेट में भी उनके व्हाट्सऐप अकाउंट पर चैट लॉक लग जाएगा.

हर डिवाइस पर अपने-आप लगेगा लॉक

इसे आसान शब्दों में समझें तो यूजर्स अपने मेन व्हाट्सऐप डिवाइस में चैट लॉक लगाएंगे तो आपके बाकी सभी डिवाइस में चल रहे उस व्हाट्सऐप अकाउंट पर भी अपने-आप चैट लॉक लग जाएगा. यह काफी काम का फीचर है, क्योंकि अभी तक यूजर्स अपने मेन डिवाइस में तो चैट लॉक लगा देते थे, लेकिन  फिर भी उन्हें अपने अन्य डिवाइस के जरिए व्हाट्सऐप प्राइवेसी लीक होने का डर लगा रहता है. अब लोगों को ऐसा डर नहीं लगेगा, क्योंकि उनके सभी डिवाइस पर लॉक जाएंगे. इस फीचर का बीटा वर्ज़न एंड्रॉयड डिवाइस के लिए लागू कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Nokia की नई शुरुआत, 2024 में 17 से ज्यादा फोन होंगे लॉन्च



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.