Stock Market Holiday: 19 सितंबर को शेयर बाजार में रहेगा अवकाश, जानें क्या है कारण


Stock Market Holiday: कल देश भर में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) का त्योहार मनाया जाने वाला है. महाराष्ट्र में इस त्योहार की खास महत्ता है क्योंकि गणपति बप्पा का आगमन उनके लिए हर साल सबसे बड़े मौकों में से एक होता है. विघ्नहर्ता गणेश के आगमन का पर्व देश भर में हर्षोल्लास से मनाया जाता है. इस दिन देश के कई राज्यों में बैंक में अवकाश रहेगा जिसकी जानकारी आपको दे चुके हैं. इसके अलावा कुछ निवेशकों के मन में सवाल है कि क्या स्टॉक एक्सचेंजों में भी अवकाश रहेगा तो इसका जवाब आपको यहां मिल सकता है.

कल बंद रहेगा शेयर बाजार

19 सितंबर 2023 यानी कल देश के सभी स्टॉक एक्सचेंजों मे कामकाज नहीं होगा और गणेश चतुर्थी के पर्व के उपलक्ष्य में ट्रेडिंग बंद रहेगी. बीएसई यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग क्लोज रहेगी. बीएसई की वेबसाइट bseindia.com पर इस बात की आधिकारिक जानकारी दी जा चुकी है और ऑफिशियल हॉलिडे लिस्ट में 19 सितंबर के आगे अवकाश लिखा है.

सितंबर में केवल एक स्टॉक मार्केट हॉलिडे

सितंबर में गणेश चतुर्थी 2023 केवल एक छुट्टी का दिन है जिस दिन शेयर बाजार में अवकाश रहेगा. अब शेयर बाजार में अगला अवकाश 2 अक्टूबर 2023 को होगा जिस दिन महात्मा गांधी जयंती है. इससे पिछली बार स्टॉक मार्केट की छुट्टी पिछले महीने 15 अगस्त को रही थी जिस दिन देश का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. 

कल इक्विटी, डेरिवेटिव और कमोडिटी सेगमेंट में भी रहेगा अवकाश

कल गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में इक्विटी सेगमेंट के साथ साथ डेरिवेटिव सेगमेंट और कमोडिटी सेगमेंट में भी ट्रेडिंग बंद रहेंगी. इसके अलावा स्टॉक मार्केट हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक 19 सितंबर को करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट भी ट्रेडिंग नहीं होगी. कमोडिटी और इलेक्ट्रोनिक गोल्ड रिसीट (ईजीआर) में भी हलचल नहीं होगी. 

कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट में शाम के सत्र में होगी ट्रेडिंग

वहीं कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट जो कि 9 बजे से 5 बजे तक बंद रहेगा लेकिन शाम बजे से ये 5 ईवनिंग सेशन के लिए खुलेगा. लिहाजा सुबह 9 बजे से 5 बजे तक कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी लेकिन ये 5 बजे से 11.30 बजे तक के सेशन में जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें

Rupee at All-time Low: रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, 83.29 प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निचले लेवल पर आया



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.