Samsung स्मार्ट टीवी में होगा एक बड़ा बदलाव, अगले महीने से नहीं मिलेगा Google Assistant का स्पोर्ट


Samsung Smart TV: सैमसंग के स्मार्ट टीवी में एक महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहा है. 1 मार्च, 2024 से सैमसंग के किसी भी स्मार्ट टीवी मॉडल में गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का फीचर नहीं मिलेगा. आइए हम आपको सैमसंग स्मार्ट टीवी के इस बेहद जरूरी ख़बर के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं.

सैमसंग टीवी में नहीं मिलेगा गूगल असिस्टेंट

दरअसल सैमसंग ने अपने 2023 के टीवी लाइनअप से चुपचाप गूगल असिस्टेंट का फीचर हटा दिया. उसके बाद से ही सैमसंग स्मार्ट टीवी में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट ना होने की बात सोशल मीडिया पर चल रही थी. अब सैमसंग सपोर्ट पेज ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि सैमसंग के सभी स्मार्ट टीवी मॉडल से गूगल के इस फीचर को हटा दिया जाएगा, जिसमें निम्नलिखित मॉडल्स भी शामिल हैं:

2022 मॉडल्स

2021 मॉडल्स

2020 8K और 4K QLED TVs

2020 क्रिस्टल यूएसडी टीवी

2020 लाइफस्टाइल टीवी (फ्रेम, सेरिफ, टेरेस और सेरो)

सैमसंग ने क्यों हटाया गूगल असिस्टेंट

आपको बता दें कि सैमसंग ने चार साल पहले यानी 2020 से ही अपने स्मार्ट टीवी में गूगल असिस्टेंट का फीचर देना शुरू किया था, लेकिन अब सिर्फ चार साल के बाद ही सैमसंग ने अपने स्मार्ट टीवी के सभी मॉडल से गूगल असिस्टेंट सपोर्ट को हटा दिया है. 

सैमसंग ने गूगल के इस फीचर को अपनी टीवी से हटाने का कोई खास कारण तो नहीं बताया लेकिन कंपनी ने इतना जरूर कहा कि गूगल की पॉलिसी में आए बदलाव की वजह से कंपनी ने ऐसा फैसला लिया है. 

सैमसंग टीवी में वॉयस असिस्टेंट कैसे काम करेगा?

सैमसंग ने अपने नोटिफिकेशन में लिखा कि, गूगल की पॉलिसी में हुए बदलावों के कारण  1 मार्च 2024 से सैमसंग के टीवी में गूगल असिस्टेंट का फीचर नहीं मिलेगा. आप सैमसंग टीवी में वॉयस असिस्टेंट के अन्य विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको बता दें कि गूगल ने अपने वॉयस असिस्टेंट फीचर में काफी बदलाव किए हैं. गूगल ने हाल ही में गूगल असिस्टेंट से 17 फीचर को हटा दिया था, क्योंकि कंपनी का कहना था उन फीचर्स का ज्यादातर यूजर्स कोई इस्तेमाल नहीं करते हैं. 

अगर आपके पास सैमसंग का स्मार्ट टीवी है, या आप सैमसंग का टीवी खरीदने वाले हैं और वॉयस असिस्टेंट फीचर को लेकर में टेंशन में आ गए हैं, तो ऐसा मत सोचिए. आप सैमसंग ने Amazon Alexa, या Samsung Bixby जैसे प्री-इंस्टॉल्ड वॉयस असिस्टेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: OnePlus 12R की बिक्री हुई शुरू, खरीदने पर फ्री मिल रहा ₹5,000 का OnePlus Buds Z2



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.