Instagram और Threads पर अब नहीं दिखेगा पॉलिटिकल कंटेंट, नहीं होगा राजनीति का प्रचार-प्रसार


Instagram Update: मेटा, जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था, ने अपने प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर राजनीतिक सामग्री की दृश्यता के संबंध में एक महत्वपूर्ण नीति परिवर्तन की घोषणा की है। शुक्रवार को थ्रेड्स पोस्ट के माध्यम से इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी द्वारा दिए गए एक बयान में, यह पता चला कि कंपनी अब डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए राजनीतिक सामग्री को सक्रिय रूप से बढ़ावा नहीं देगी।

इंस्टााग्राम और थ्रेड्स पर नहीं दिखेंगे राजनीतिक कंटेंट

मार्क ज़ुकरबर्ग की कंपनी मेटा ने अपने फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और थ्रेड्स से पॉलिटिकल कंटेंट को हटाने का फैसला कर लिया है. इंस्टाग्राम के चीफ एडम मोसेरी ने शुक्रवार को थ्रेड्स पर किए गए अपने एक आधिकारिक पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि कंपनी अब अपने इन प्लेटफॉर्म्स पर पॉलिटिकल कंटेंट को का प्रचार नहीं करेगी.

हालांकि, मोसेरी ने इस बात को स्पष्ट किया कि यूजर्स को उन अकाउंट से राजनीतिक पोस्ट देखने को मिल सकते हैं, जिन्हें वो फॉलो करते हैं, लेकिन ऐप्स ऐसे कंटेंट को “सक्रिय रूप से बढ़ाना” बंद कर देंगे. उन्होंने बताया कि ऐप में होने वाले ये एडजस्टमेंट्स अगले कुछ हफ्तों में प्रभावी होंगे. 

मेटा ने पेश किया कंट्रोल फीचर

इसके अलावा इंस्टाग्राम के चीफ ने आगे कहा कि हम आने वाले कुछ हफ्तों में इंस्टाग्राम रील्स एक्सप्लोर या थ्रेड्स से पॉलिटिकल कंटेंट को हटाने के लिए और भी अन्य तरीकों का इस्तेमाल करेंगे. 

हालांकि, जो यूजर्स इन प्लेटफॉर्म्स पर पॉलिटिकल कंटेंट देखना चाहते हैं, उनके लिए मेटा ने एक नया कंट्रोल फीचर पेश किया है. यूजर्स सजेस्टेड कंटेंट टैब में नेविगेट फीचर का इस्तेमाल करके पॉलिटकल कंटेंट को चुन सकते हैं, जिसके बाद उन्हें अपने प्रोफाइल में पॉलिटिकल कंटेंट भी देखने को मिलेगा. इसके अलावा यूजर्स इसमें Don’t Limit और Limit का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Deepfake टेक्नोलॉजी से परेशान हुई दुनिया, भारत सरकार ने की इस मुसीबत से निपटने की तैयारी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.