CUET UG 2024 को लेकर आया बड़ा फैसला! इस साल से हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा…


CUET UG 2024 In Hybrid Mode: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी परीक्षा 2024 को लेकर बड़ा फैसला लिया है. इसके अनुसार इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जाएगा. यानी परीक्षा पेन पेपर मोड/ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आयोजित होगी. कैंडिडेट अपनी सुविधा के मुताबिक चुन सकते हैं कि वे किस मोड में एग्जाम देना चाहते हैं. इससे दूर-दराज क्षेत्रों के छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए अपने घरों से दूर ट्रैवल नहीं करना पड़ेगा.

इन छात्रों को होगा फायदा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल से एनटीए, सीयूईटी परीक्षा का आयोजन हाईब्रिड मोड में करेगी. इससे रूरल एरिया के छात्रों को ज्यादा फायदा होगा. ऐसा होने से वे अपने पास के एग्जाम सेंटर्स में ही परीक्षा दे पाएंगे. दरअसल छोटी जगहों पर ऑनलाइन टेस्ट की सुचारू व्यवस्था नहीं हो पाती. इसलिए यहां के छात्रों को बड़े शहरों का रुख करना पड़ता है ताकि वे एग्जाम दे सकें. ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित होने से उन्हें दूसरे शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे, इसकी पक्की तारीख एनटीए ने जारी नहीं की है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पंजीकरण 19 फरवरी से शुरू हो सकते हैं. वे कैंडिडेट्स जो आवेदन करना चाहते हों, वे लिंक एक्टिव होने के बाद इस वेबसाइट से फॉर्म भर सकते हैं – cuet.samarth.ac.in. ये भी जान लें कि परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई 2024 के बीच किया जाएगा.

ये बदलाव भी हो सकते हैं

हाईब्रिड मोड के अलावा कुछ और बदलाव भी पेपर पैटर्न में हो सकते हैं. इनकी पक्की जानकारी नोटिस निकलने के बाद ही मिलेगी पर संभावित सूचनाएं इस प्रकार हैं. विषयों की संख्या 10 से घटकर 6 हो सकती है ताकि बहुत से रजिस्ट्रेशंस को मैनेज करने से लेकर आंसर-की रिलीज करने तक समस्या न आए. इसके साथ ही जिन विषयों में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे उनकी परीक्षा ओएमआर शीट फॉर्म में आयोजित की जा सकती है. अपडेट के लिए वेबसाइट विजिट करते रहें. 

यह भी पढ़ें: हिंदी-अंग्रेजी के अलावा 13 भाषाओं में आयोजित होगी SSC GD कॉन्सटेबल परीक्षा 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.