CLSA ने दी निवेशकों को एवेन्यू सुपरमार्ट्स का स्टॉक खरीदने की सलाह, मार्केट कैप 3 लाख करोड़ पार


Avenue Supermarts Share Price: गुरुवार का कारोबारी सत्र डीमार्ट ब्रांड नाम से स्टोर (DMart store) ऑपरेट करने वाली एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) के स्टॉक में जोरदार तेजी देखने को मिली है. स्टॉक अपने दो साल के हाई 4710 रुपये पर जा पहुंचा. वजह है वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में रेवेन्यू ग्रोथ के शानदार नंबर और विदेशी ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए की निवेशकों को स्टॉक खरीदने की सलाह.   

सीएलएसए ने डीमार्ट को लेकर रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में ब्रोकरेज हाउस ने निवेशकों को एवेन्यू सुपरमार्ट्स के स्टॉक को खरीदने की सलाह दी है. सीएलएसए ने 5107 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. सीएलएसए ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि डीमार्ट एक डिस्काउंट रिटेलर है जिसका ऑपरेटिंग कॉस्ट सबसे कम है. इसके चलते कंज्यूमर को कम कीमतों पर सामान उपलब्ध होता है जो सेल्स को बढ़ाने में मदद कर रहा है. इससे कीमतों को लेकर बेहद संवेदनशील मार्केट्स में डीमार्ट को मार्केट शेयर बढ़ाने में मदद मिली है. सीएलएसए की रिपोर्ट के मुताबिक डीमार्ट तेजी से अपने निजी-लेबल को बढ़ावा दे रहा है जिससे अगले चरण में स्टॉक को भगाने में मदद मिलेगी

रिपोर्ट के मुताबिक डीमार्ट भारत के 500 बिलियन डॉलर फूड और ग्रॉसरी मार्केट का बड़ा खिलाड़ी है. फिलहाल इस स्पेस पर छोटे रिटेलर्स का कब्जा है. सीएलएसए का मानना है कि अगले 25 वर्षों में TAM बढ़कर 2.3 ट्रिलियन डॉलर तक जा पहुंचेगा जिसमें डीमार्ट की हिस्सेदारी मौजूदा एक फीसदी से बढ़कर 5 फीसदी हो जाएगी. वित्त वर्ष 2033-34 कर डीमार्ट का स्टोर 3 गुना हो जाएगा जो फिलहाल 341 है. 

सीएलएसए ने कहा कि वॉलमार्ट के समान डीमार्ट एक लाख लोगों पर एक स्टोर का लक्ष्य लेकर चलता है तो 25 सालों में 7000 तक डीमार्ट का स्टोर हो जाएगा.  यही वजह है कि ब्रोकरेज हाउस ने अपना कवरेज बढ़ाया है. इससे पहले डीमार्ट ने बताया कि चौथी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 20 फीसदी के उछाल के साथ 12,393 करोड़ रुपये रहा है जो तीसरी तिमाही में 10,337 करोड़ रुपये रहा था. इसके चलते स्टॉक में जोरदार तेजी देखने को मिली है और 4.14 फीसदी के उछाल के साथ 4645 रुपये पर क्लोज हुआ है. डीमार्ट एक बार फिर 3 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप को पार करने में सफल रहा है. बीते एक महीने में स्टॉक में 21 फीसदी की तेजी आई है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें 

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में इन दिग्गज कंपनियों के स्टॉक्स, इक्विटी-सोना समेत सभी एसेट में लगाया पैसा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *