Axis म्यूच्यूअल फंड ने लॉन्च किया बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स फंड, 500 रुपये से कर सकते हैं इनवेस्टमेंट


Axis Mutual Fund: एक्सिस म्यूच्यूअल फंड ने मार्केट में एक नया फंड लॉन्च किया है. एक्सिस एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स फंड में मिनिमम इनवेस्टमेंट 500 रुपये से शुरू किया जा सकता है. यह एनएफओ 8 फरवरी को खुलेगा और 22 फरवरी को बंद होगा. बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स भारत में लार्ज कैप कंपनियों का रिप्रेजेंटेटिव है. यह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड 30 बड़ी कंपनियों का इंडेक्स है. इस नए फंड की मदद से इनवेस्टर्स का पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइड होगा. साथ ही उन्हें विभिन्न सेक्टर के विकास से फायदा लेने का मौका भी मिलेगा.

आज के निवेशकों की जरूरतों का रखा गया ध्यान 

एक्सिस म्यूच्यूअल फंड के अनुसार, यह नया फंड एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स टीआरआई बेंचमार्क को ट्रैक करेगा. एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ बी गोपकुमार ने कहा कि हम ऐसा इनवेस्टमेंट ऑप्शन दे रहे हैं, जिसमें आज के निवेशकों की जरूरतें पूरी हो सकती हों. दो दशक में इक्विटी निवेशकों ने लचीलापन दिखाया है. एक्सिस एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स फंड निवेशकों को लॉन्ग टर्म प्रॉफिट के अवसर पैदा करने में सक्षम है. इस फंड की मदद से शेयर मार्केट के विकास में निवेशक हिस्सा ले सकेंगे. इस फंड का मैनेजमेंट कार्तिक कुमार और आशीष नाइक (फंड मैनेजर) करेंगे. 

भारत की आर्थिक तरक्की का हिस्सा बन सकेंगे इनवेस्टर 

एक्सिस एएमसी के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर आशीष गुप्ता का कहना है कि भारत का मार्केट कैप दिसंबर, 2023 में 4 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गया. भारत अब बाजार पूंजीकरण के हिसाब से चौथे स्थान पर है. भारत की जीडीपी तेजी से आगे बढ़ रही है. इसलिए हम निवेशकों के इस आर्थिक तरक्की में भाग लेने का मौका देना चाहते हैं. एक्सिस एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स फंड इसी रणनीति के तहत लॉन्च किया गया है.

इक्विटी म्यूचुअल फंड जैसा ही होगा टैक्स ट्रीटमेंट

इस नए फंड में 95 फीसदी रकम इक्विटी में निवेश की जाएगी. इसका टैक्स ट्रीटमेंट, इक्विटी म्यूचुअल फंड जैसा ही होगा. निवेशक एसआईपी, एसटीपी और एकमुश्त निवेश जैसे विभिन्न सिस्टमेटिक विकल्पों के जरिए निवेश कर सकते हैं. एसआईपी के जरिए इसमें आसानी से निवेश किया जा सकेगा. फंड कम लागत वाले इक्विटी प्रोडक्ट की तलाश पूरी करेगा. इसमें देश की 30 सबसे बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाएगा. मार्केट लिंक्ड रिटर्न होने की वजह से निवेशकों को अच्छे रिटर्न मिले की पूरी उम्मीद है.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें 

आ गया LIC का नया प्लान, एलआईसी इंडेक्स प्लस दिलाएगा जीवन बीमा और कराएगा सेविंग भी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.