Astrology: आपकी सुंदर त्वचा पर दाग लगा सकता है ये ग्रह, दमकती और खिलखिलाती स्किन के लिए ऐसे करे


Astrology For Skin: सुंदर और चमचमाती त्वचा भला कौन नहीं चाहता. स्किन को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय करने के साथ ही बाजार के प्रोडक्स्ट भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार अथक मेहनत और कोशिशों के बाद भी त्वचा दिन प्रतिदिन मुरझाने लगती है.

चिकित्सक इसके पीछे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या बताते हैं. लेकिन कई बार स्किन प्रॉब्लम का कारण ग्रह भी होते हैं. ज्योतिष के अनुसार कुंडली में कुछ ग्रहों की खराब स्थिति का प्रभाव त्वचा पर पड़ता है और इससे आपकी सुंदर त्वचा पर दाग लग सकता है. आइये जानते हैं किस ग्रह का होता है त्वचा से संबंध.

इन ग्रहों का होता है त्वचा से खास संबंध

स्किन या त्वचा के लिए मुख्य रूप से बुध ग्रह जिम्मेदार होते हैं. इसके साथ ही कन्या राशि का संबंध भी त्वचा से होता है. वहीं त्वचा को खूबसूरत बनाने या बिगाड़ने में काफी हद तक सूर्य और मंगल ग्रह की भी भूमिका होती है. राहु की खराब स्थिति से मामूली त्वचा समस्या भी गंभीर बन सकती है. वहीं बुध, राहु, सूर्य और मंगल की युति होने पर भी त्वचा संबंधी कई बीमारी हो सकती है. ग्रहों के अशुभ प्रभाव से त्वचा का बचाव करने के लिए ग्रहों की शांति कराना बहुत जरूरी होता है, जिसके लिए ज्योतिष में उपाय भी बताए गए हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में..

बुध खराब होने पर क्या करें-

ज्योतिष के अनुसार मुख्य रूप से बुध ग्रह को त्वचा का कारक माना गया है. यदि बुध पीड़ित हो तो चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं, खुजली होती है, झुर्रियां पड़ने लगती है और इस तरह से चेहरा बेजान लगने लगता है. बुध ग्रह का रंग हरा है. ऐसे में आप अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें, नीम की पत्तियों को उबालकर इसके पानी से स्नान करें या चेहार धोएं. बुध देव के मंत्रों का जाप करें और ज्योतिष की सलाह से बुध ग्रह से संबंधित पन्ना रत्न धारण करें.

सूर्य खराब हो तो क्या करें-

कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति कमजोर होने पर भी त्वचा खराब होने लगती है. इससे चेहरे का निखार खत्म होने लगता है और त्वचा झुलस जाती है. कभी-कभी चेहरे पर लाल चकते भी पड़ने लगते हैं. सूर्य को मजबूत करने के लिए आप रात में तांबे के पात्र में पानी भरकर रखें और सुबह उठकर खाली पेट इसे पीएं. सुबह उठकर स्नान करें और सूर्य को अर्घ्य दें. सात्विक भोजन को अपने आहार में शामिल करें और ज्योतिषीय सलाह पर अनामिका ऊंगली में तांबे का छल्ला धारण करें.

मंगल खराब हो तो क्या करें-

मंगल ग्रह को रक्त का कारक माना गया है. मंगल की खराब स्थिति से शरीर में रक्त विकार होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को जन्म देता है. त्वचा में दाने होना या काले निशान आ जाना मंगल की खराब स्थिति को दर्शाता है. इसके लिए आप अधिक पानी पीएं. त्वचा में मुल्तानी मिट्टी लगाएं और ज्योतिषीय सलाह से मूंगा रत्न धारण करें.

ये भी पढ़ें: Astrology: जॉब, करियर या रुपये पैसों की दिक्कतों में शनि, शुक्र और इन दो पाप ग्रहों की होती है बड़ी भूमिका, जान लें उपाय

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.