12 फरवरी को खुल रही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अगली सीरीज, पैसे लगाने से पहले चेक करें पूरे डिटेल्स


Sovereign Gold Bonds 2023-24 Series IV: अगर आप सोने में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए भारतीय रिजर्व बैंक एक सुनहरा मौका लेकर आ रहा है. रिजर्व बैंक की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की सीरीज IV 12 फरवरी से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है. इस स्कीम के तहत आप 16 फरवरी तक गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर सकते हैं. ऐसे में आरबीआई की स्कीम में कुल पांच दिन तक निवेश का मौका मिलता है.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाने वाली एक गोल्ड बॉन्ड है. इसकी शुरुआत नवंबर 2015 में की गई थी. इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1 ग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करके आप 24 कैरेट यानी 99.9 फीसदी शुद्ध सोने में निवेश कर सकते हैं. वहीं अगर आप इस स्कीम में ऑनलाइन निवेश करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से अतिरिक्त छूट का लाभ मिलता है. एक व्यक्ति एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक सोना खरीद सकता है.

इन जगहों से खरीदे जा सकते हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप इसे किसी भी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों NSE, BSE, पोस्ट ऑफिस , कमर्शियल बैंक और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी (SHCIL) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. जहां व्यक्तिगत रूप से इस स्कीम में एक साल में 4 किलोग्राम तक सोना खरीदा जा सकता है, वहीं कोई संस्था या ट्रस्ट अधिकतम 20 किलोग्राम तक सोना खरीद सकती है.

मिलता है इतने ब्याज का लाभ

SBG स्कीम के तहत आप पूरे आठ साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जिसमें निवेशकों को पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद एग्जिट का मौका मिलता है. सरकार निवेश की गई राशि पर सालाना के आधार पर 2.50 फीसदी ब्याज दर का लाभ देती है. इस ब्याज को हर छमाही के आधार पर ग्राहकों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. आरबीआई ने 12 फरवरी को जारी होने वाले SGB स्कीम के लिए इश्यू प्राइस तय नहीं किया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की कीमत को आरबीआई इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के आखिरी तीन वर्किंग डेज के सोने की औसत कीमत पर तय करता है. 

ये भी पढ़ें-

IPO Update: आज से खुले इन तीन कंपनियों के आईपीओ, प्राइस बैंड सहित जानें सभी डिटेल्‍स



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.