कॉम्बिनेशन स्किन का रखें खास ख्याल, जानें कैसे चुने अपने प्रोडक्ट

[ad_1]

Combination Skin Care Routine : कम्बिनेशन स्किन का मतलब है मिश्रित या दोहरी प्रकृति की त्वचा. यह एक ऐसी स्किन कंडीशन होती है जहां त्वचा में तैलीय और सूखी दोनों तरह के क्षेत्र होते हैं. आमतौर पर T-ज़ोन (माथा, नाक और ठोड़ी) में अधिक तैल होता है जबकि गालों पर त्वचा सूखी रहती है. कॉम्बिनेशन स्किन की समस्या विशेष रूप से किशोरावस्था में देखने को मिलती है क्योंकि हार्मोनल बदलावों के कारण सीबम ग्रंथियों का असंतुलन बढ़ जाता है. इसका इलाज करने के लिए सही स्किनकेयर रूटीन का पालन करना ज़रूरी होता है जिसमें फेस वॉश, मॉइस्चराइज़र, एक्सफोलिएशन और सनस्क्रीन का उपयोग शामिल है. आज हम आपको कॉम्बिनेशन स्किन केयर रूटीन के बारे में बता रहे हैं. इसे फॉलो करने से आपके लिए स्किन केयर करना थोड़ा आसान हो जाएगा…

इस प्रकार की त्वचा की देखभाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • धुलाई: कॉम्बिनेशन स्किन के लिए धुलाई के समय ऐसा फेस वाश चुनें जो तैल को नियंत्रित करे बिना त्वचा को अधिक शुष्क किए बिना. 
  • टोनिंग: टोनर का इस्तेमाल करें जो अल्कोहल मुक्त हो, क्योंकि अल्कोहल त्वचा को और अधिक शुष्क कर सकता है.
  • मॉइस्चराइजिंग: अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. T-जोन के लिए अधिक लाइटवेट और तैल मुक्त मॉइस्चराइजर और शुष्क क्षेत्रों के लिए अधिक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर चुनें.
  • सनस्क्रीन: धूप से त्वचा की सुरक्षा के लिए रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.
  • एक्सफोलिएशन: सप्ताह में एक बार त्वचा का एक्सफोलिएशन करना चाहिए जिससे मृत त्वचा के कण हट जाएं और त्वचा मुलायम और ताजगी पाए.
  • मास्क: कॉम्बिनेशन स्किन के लिए विशेष मास्क उपलब्ध हैं, जिसे सप्ताह में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • संतुलित आहार और पर्याप्त पानी पिएं.

इस तरह की त्वचा की देखभाल करते समय, यह ध्यान रखें कि हर व्यक्ति की त्वचा अलग होती है, और जो एक व्यक्ति के लिए काम करता है वह दूसरे के लिए नहीं कर सकता।.अपनी त्वचा को ध्यान से देखें और उसके अनुसार प्रोडक्टस का चयन करें..

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *