होली में ज्यादा खाने से पेट की सेहत हो गई है खराब, बेस्ट हैं 5 बॉडी डिटॉक्स ड्रिंक्स

[ad_1]

Post Holi Detox Tips : होली का त्योहार अब बीत गया है. मस्ती और जश्न जमकर देखा गया. घर में गुझिया समेत कई लाजवाब पकवान बनाए गए. इसके स्वाद का हर किसी ने लुत्फ उठाया. कुछ लोग जोश- जोश में इतना ज़्यादा खा लिए हैं कि उनका पेट फूल गया और कई तरह की समस्याएं हो रही हैं.  ओवर ईटिंग ओवरऑल हेल्थ के लिए सही नहीं होती है. इसकी वजह से अपच, पेट खराब, शुगर-ब्लड प्रेशर बढ़ना, हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट प्रॉब्लम हो सकती है. इससे वजन भी तेजी से बढता है. ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए आप बॉडी डिटॉक्स पर ध्यान दे सकते हैं. इसके लिए कुछ ड्रिंक्स की हेल्प ले सकते हैं.

 

1. नींबू पानी

डिटॉक्स ड्रिंक्स से आप बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं. इससे अंदर तक सही तरह से सफाई में मदद मिलती है और ऊर्जा भी बढ़ती है. डिटॉक्स ड्रिंक्स लिवर के साथ-साथ पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करते हैं. शरीर की गंदगी को बाहर निकाल देते हैं. इसमें सबसे पहला नाम नींबू पानी का आता है. जिसमें पेक्टिन फाइबर मिलता है. इसके अलावा वॉटर मेलन और ऑरेंज मिंट जैसे ड्रिंक्स भी लेना फायदेमंद हो सकता है.

 

2. खीरे का डिटॉक्स ड्रिंक

होली के बाद अगर अपच जैसी समस्या हो रही है तो एक गिलास खीरे का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और हाइड्रेट भी हती है. ये ड्रिंक शरीर से जंक फूड और मिठाइयों से साफ करने में हेल्प करती है. खीरे के टुकड़े और पुदीने की पत्तियों को काटकर रात भर पानी में रख दें. अगले दिन इसे पीने से फायदा मिलता है.

 

3. ककड़ी-खीरा, नींबू, पुदीना

ककड़ी, खीरा, नींबू, पुदीना और अदरक को मिलाकर बनाया गया डिटॉक्स ड्रिंक भी बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर की अंदर तक सफाई करता है. इसके लिए इन सभी चीजों को पानी में डालकर करीब 3-4 घंटे के लिए रख दें. इसके बाद इसे पिएं.

 

4. दालचीनी अदरक और सेब वाला ड्रिंक

पानी में कटे सेब, अदरक और दालचीनी स्टिक डालकर करीब 1 घंटे तक छोड़ दें. इसके बाद इसे पी जाएं. इससे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाएगी और पाचन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाएंगी. यह एक अच्छा डिटॉक्स माना जाता है.

 

5. ग्रीन टी

गुझिया और कई तरह के स्वादिष्ट पकवान खाने के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ग्रीन टी की मदद ले सकते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी में शहद और काली मिर्च मिलाकर इसकी शक्ति को बढ़ा सकते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *