हुंडई मोटर ने आईपीओ लॉन्च करने के लिए इंवेस्टमेंट बैंकर्स को किया हायर, 3.5 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी!


Hyundai Motor IPO: साउथ कोरिया की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर ने आईपीओ लॉन्च करने की दिशा में अपने कदमों को तेज कर दिया है. कंपनी ने आईपीओ लॉन्च करने को लेकर सुझाव देने के लिए इंवेस्टमेंट बैंकों को हायर कर लिया है. जेपी मॉर्गन, सिटी और एचएसबीसी आईपीओ के लिए एडवाइजर्स होंगे. हुंडई मोटर 3.5 बिलियन डॉलर का मेगा आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में है जो भारतीय शेयर बाजार का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 

मनीकंट्रोल के रिपोर्ट के मुताबिक हुंडई मोटर्स ने जेपी मॉर्गन, सिटी और एचएसबीसी को प्रस्तावित आईपीओ के लिए एडवाइजर्स के तौर पर हायर किया है. आने वाले दिनों में और भी इंवेस्टमेंट बैंकर्स को हायर किया जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि जून 2024 में शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी के पास आईपीओ लॉन्च करने की मंजूरी लेने के लिए ड्रॉफ्ट पेपर फाइल किया जा सकता है. अगर कंपनी को लिस्ट करने का प्लान सफल रहा तो भारतीय इक्विटी मार्केट के इतिहास का ये सबसे बड़ा आईपीओ होगा.  

इससे पहले ईटी के हवाले से सबसे पहले रिपोर्ट सामने आई थी कि हुंडई मोटर्स इसी वर्ष दिवाली के करीब भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी को लिस्ट करा सकती है. हुंडई इंडिया का प्रस्तावित आईपीओ 3.3 बिलियन डॉलर यानी 27,390 करोड़ रुपये का हो सकता है. हुंडई इंडिया का वैल्यूएशन 22 बिलियन डॉलर से 28 बिलियन डॉलर तक आंका जा रहा है. कंपनी आईपीओ में 15 से 20 फीसदी तक हिस्सेदारी बेच सकती है. 

2023 में पैसेंजर गाड़ियां बेचने के मामले में मारुति सुजुकी के बाद हुंडई मोटर इंडिया दूसरे स्थान पर रही थी. कंपनी के पास करीब 15 फीसदी मार्केट शेयर है. प्रस्तावित आईपीओ को लेकर जो वैल्यू आंका जा रहा है उसके मुताबिक हुंडई मोटर इंडिया घरेलू शेयर बाजार में दूसरी लिस्टेड ऑटोमोबाइल कंपनियां महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, आईशर मोटर्स से आगे निकल जाएगी. 

इससे पहले मई 2022 में एलआईसी ने भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च किया था तब कंपनी ने 21000 करोड़ करोड़ रुपये आईपीओ के जरिए जुटाये थे. उससे पहले पेटीएम का आईपीओ सबसे बड़ा था जो नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था और कंपनी ने 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ  लॉन्च किया था. 

ये भी पढ़ें 

EPFO ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े बैंक अकाउंट में क्लेम सेटल करने पर लगाई रोक, 23 फरवरी से फैसला लागू



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.