हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखें फिर बदलीं, ये रहा नया शेड्यूल


Himachal Pradesh Board Exams 2024: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने एक बार फिर से एचपीबीओएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षा तारीखों में बदलाव किया है. एक बार पहले भी एग्जाम डेट्स बदली जा चुकी हैं और अब दोबारा ऐसा हुआ है. नये शेड्यूल के मुताबिक अब एचपी बोर्ड दसवीं के एग्जाम 2 मार्च से 21 मार्च 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे. वहीं एचपी बोर्ड बारहवीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 28 मार्च 2024 के बीच आयोजित होंगी.

यहां करें चेक

हिमाचल प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स ये बदली हुई डेटशीट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – hpbose.org. यहां से समय-समय पर लेटेस्ट अपडेट्स भी पाए जा सकते हैं.

एक ही शिफ्ट में होंगे पेपर

बता दें कि एचपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं एक ही दिन में आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं सुबह 8.45 पर शुरू होंगी और दोपहर में 12 बजे खत्म होंगी. केवल कुछ विषयों को छोड़कर. ये विषय हैं क्लास बारहवीं के पेंटिंग, ग्राफिक, स्कल्पचर एंड अप्लाइड आर्ट्स सब्जेक्ट्स. इनके एग्जाम सुबह 8.45 बजे से 10 बजे के बीच आयोजित किए जाएंगे.

प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख भी हुई जारी

बोर्ड ने क्लास दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी है. शेड्यूल के मुताबिक ये एग्जाम 21 से 29 फरवरी 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे. किस दिन किस विषय का पेपर होगा इसकी जानकारी पाने के लिए आप अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं.

किन विषयों से शुरू और खत्म होगी परीक्षा

दसवीं की परीक्षा की शुरुआत 2 मार्च को मैथ्स के पेपर से होगी, वहीं एंड होगा 21 मार्च को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलगू विषयों के पेपर से. वहीं बारहवीं का एग्जाम 1 मार्च को इंग्लिश विषय से शुरू होगा. एंड होगा 28 मार्च को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय के पेपर से. इस बारे में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए समय-समय पर वेबसाइट देखते रहें.

यह भी पढ़ें: यूपी में लेखा परीक्षक के पदों पर निकली भर्ती, मिलेगी बढ़िया सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.