हल्का-फुल्का जलने पर क्या आप भी लगाते हैं टूथपेस्ट ? अगर हां तो भूलकर भी ना करें ऐसी गलती


Toothpaste on Skin Burn: कई बार घर का काम करते या खाना बनाते समय उंगलियां जल जाती है. ऐसे में लोग बर्फ, एंटीसेप्टिक क्रीम या टूथपेस्ट लगा लेते हैं. टूथपेस्ट लगाने से स्किन को ठंडक और जलन से आराम मिल जाती है लेकिन क्या टूथपेस्ट लगाना (Toothpaste on Skin Burn) सही होता है, क्योंकि इससे ठंडक तो मिलती है लेकिन घाव जल्दी ठीक नहीं होता है. ऐसे में जलने के बाद टूथपेस्ट नहीं लगाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं जलन पर टूथपेस्ट लगाना क्यों ठीक नहीं होता है. इसके क्या नुकसान हो सकते हैं…

 

क्या जलने पर टूथपेस्ट लगाना चाहिए

स्किन जलने पर टूथपेस्ट लगाने से जलन से आराम मिल जाता है. इससे स्किन पर ठंडक लगती है. जिससे जलन और दर्द कम होती है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जलने के तुरंत बाद स्किन पर टूथपेस्ट लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, दांतों की सफाई के काम आने वाले टूथपेस्ट में सोडियम फ्लोराइड नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके कई और साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि कभी भी हल्का-फुल्का जलने के बाद स्किन पर उस जगह टूथपेस्ट नहीं लगाना चाहिए, वरना साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं.

 

जलने के बाद क्या करें

 

1.  अगर आपकी स्किन जल गई है तो उस पर कोई एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रीम (Anti-Inflammatory Cream) लगाना चाहिए.

2. जलन से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ यानी आइस लगा सकते हैं. आप चाहें तो ठंडे पानी में हाथ डाल सकते हैं. इससे फफोलों से बच सकते हैं.

3. जलन कम करने और राहत पाने के लिए उस जगह एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

4. जिस जगह की त्वचा जली है, वहां नारियल का तेल लगाने से दर्द और जलन से राहत मिल सकती है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.