सूर्य ग्रहण के समय सूरज के नजदीक होगा ‘शैतान’, जानें क्या है इसका मतलब

[ad_1]

Surya grahan 2024: चैत्र नवरात्रि से एक दिन पहले यानी चैत्र अमावस्या पर 8 अप्रैल 2024 को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. करीब 54 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण का संयोग बन रहा है.

इतना ही नहीं ज्योतिष और वैज्ञानिक दोनों में ही इस सूर्य ग्रहण को बेहद दुर्लभ माना जा रहा है. पूर्ण सूर्य ग्रहण वाले दिन आसमान में 3 ऐसी अनोखी घटनाएं होंगी जो बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है. जानें सूर्य ग्रहण वाले दिन क्या-क्या होगा.

सूर्य ग्रहण पर होंगी ये 3 घटना

दिखाई देंगे शुक्र-गुरु ग्रह – सूर्य ग्रहण जहां दिखाई देगा वहां मौजूद लोग ग्रहण काल के दौरान सौर मंडल में मौजूद शुक्र (Venus) और बृहस्पति (Jupiter) ग्रह को सीधे देख पाएंगे. ये दोनों ग्रह धरती से नजदीक हैं लेकिन आम दिनों में इन्हें सामान्य तौर पर नहीं देखा जा सकता. शुक्र को सुख, विलासता, धन का कारक माना जाता है तो वहीं गुरु ग्रह ज्ञान, भाग्य, ऐश्वर्य, संतान, विवाह, धार्मिक कार्य, धन और दान-पुण्य आदि का कारक माना गया है.

आसमान से गायब हो जाएगा सूर्य – 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान एक समय ऐसा होगा जब 8 मिनट तक दोपहर में ही पूरा अंधेरा छा जाएगा. चांद पूरी तरह से सूर्य को ढक लेगा, जिससे उसकी किरणें धरती पर नहीं पहुंच पाएंगी. चंद्रमा के सबसे नजदीक होने के चलते ये 50 सालों का सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. यहां सामान्य दिनों की तरह ही दिन में सूर्य दिखाई देगा.

सबसे खास होगा ‘शैतान’ धूमकेतु (Devil Comet) – वैज्ञानिकों को इस सूर्य ग्रहण का बेसब्री से इंतजार है क्योंकि ग्रहण के दौरान ‘शैतान’ धूमकेतु भी नजर आने वाला है. खगोलविदों के अनुसार 8 अप्रैल को आग के गोले के रूप में चल रहा यह शैतान धूमकेतु सूरज के नजदीक होगा जिसे सीधी तौर पर देखा जा सकता है.

Surya grahan 2024: सूर्य ग्रहण अप्रैल में किस डेट को लगने वाला है, जानें इससे जुड़ी विशेष बातें

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *