सिंह, धनु, मीन राशि वालों की यात्रा की योजना बन सकती है, जानें 11 फरवरी का राशिफल


Daily Horoscope 11 February 2024: ज्योतिष के अनुसार 11 फरवरी 2024, रविवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज रात्रि 09:10 तक द्वितीया तिथि फिर तृतीया तिथि रहेगी. आज शाम 05:39 तक शतभिषा नक्षत्र फिर पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, पराक्रम योग परिध योग, शिव योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा चन्द्रमा–शनि का विष दोष रहेगा. चन्द्रमा कुंभ राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 10.15 से 12.15 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया एवं दोपहर 02.00 से 03.00 बजे तक शुभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए रविवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिसके कारण आपको अपनी बड़ी बहन से शुभ समाचार मिलेगा. बिजनेस में कोर्ट-कचहरी से जुड़े विवादों को सुलझाने के लिए रविवार के दिन आप योजना बना सकते हैं. कार्यस्थल पर किसी काम को पूरा करने में सहकर्मियों और उच्च अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा. मार्केटिंग क्षेत्र से संबंधित नौकरीपेशा लोगों को संपर्क सूत्र मजबूत करने होंगे. क्योंकि संपर्कों से ही आपको लाभ होगा. परिवार में आपके रिश्तों में काफी गर्माहट रहेगी. यदि छात्र अपने लक्ष्य पर पूरी तरह केंद्रित रहेंगे तो उन्हें निश्चित रूप से उत्कृष्ट परिणाम मिलेंगे.

“लक्ष्य वाले लोग सफल होते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि वे कहाँ जा रहे हैं. परिवार के किसी सदस्य को मधुमेह या हृदय की समस्या हो सकती है. आपको उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. प्रेम और जीवनसाथी के साथ बातचीत करते समय व्यवहार को सरल रखें. रविवार को, छात्र दोस्तों के साथ अचानक यात्रा की योजना बना सकते हैं.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा, जिससे नौकरी में नयापन आएगा. परिधि में शिव योग बनने से आपको व्यापार में अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम मिलेंगे. व्यापारी वर्ग यदि व्यापार व्यवस्था व्यवस्थित रखेंगे तो काम सुचारु रूप से चलेगा और आय के नए स्रोत भी प्राप्त होंगे. कार्यक्षेत्र में आप अपने करियर को लेकर गंभीर हो सकते हैं, जो आपके लिए बेहतर रहेगा. जीवन के हर मोड़ पर आपको अपने प्यार और जीवनसाथी का साथ मिलेगा.

आप अपने मन में चल रही बात परिवार से साझा कर सकते हैं, जिससे आपका दिल हल्का हो जाएगा. यह कम होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से दिन मिलाजुला परिणाम देगा. सामाजिक स्तर पर आप कुछ नई पहल शुरू कर सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए दिन सीखने वाला रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे अच्छे कार्य करने से भाग्य चमकेगा. बिजनेस में आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल होंगे. कार्यस्थल पर स्मार्ट वर्क करके आप सभी को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के लिए कोई महंगा उपहार ले सकते हैं. निजी जीवन की समस्याओं को सुलझाने के लिए घर के किसी बड़े या बुद्धिमान व्यक्ति से चर्चा करें, इससे आपको अवश्य लाभ होगा.

सेहत को लेकर दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा. नई पीढ़ी की बात करें तो उन्हें अपनी प्राथमिकताएं तय करनी होंगी और उन पर कायम भी रहना होगा. इससे सामाजिक स्तर पर लंबे समय से चली आ रही समस्या का अंत होगा. “मुश्किलों से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका उनका सामना करना है.” खिलाड़ियों की अपने क्षेत्र के प्रति रुचि बनी रहेगी, इसलिए फिट रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा अष्टम भाव में रहेगा जिसके कारण ददियाल को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बिजनेस में ठोस कदम न उठाने के कारण आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा. किसी बेरोजगार व्यक्ति के दस्तावेज पूरे नहीं होने के कारण उसे मिली नौकरी किसी और के पास जा सकती है. आपको अपने दस्तावेज़ हर समय पूरे रखने चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति केवल अपने काम से काम रखें, कार्यस्थल पर कोई अप्रिय घटना घटित होने की आशंका है.

सेहत के मामले में अस्थमा के मरीजों को सावधान रहने की जरूरत है. सामाजिक स्तर पर आप जो भी कार्य करेंगे वह आपके लिए है. रविवार को खतरे की घंटी बज सकती है. परिवार में स्नेह और प्रेम की कमी रहेगी. प्रेम और दांपत्य जीवन में किसी बात पर विवाद हो सकता है. विषदोष बनने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. “बहुत से लोग अपनी ताकत से अनजान होते हैं, इसीलिए वे जीवन की समस्याओं से परेशान रहते हैं.”

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा सप्तम भाव में रहेगा जिससे व्यापार में वृद्धि होगी. परिध, शिव योग बनने से बिजनेस में आपका अनुभव आपको सफलता दिलाएगा. कार्यस्थल पर काम का दबाव अधिक होने से आप काफी तनाव में रहेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस के काम से यात्रा करनी पड़ेगी. गिर सकता है. प्यार और जीवनसाथी के महत्व को समझें. उनकी भावनाओं का सम्मान करें. परिवार में आपके प्रबल प्रयासों से लंबे समय से अटके हुए कार्य पूरे होंगे.

सामाजिक स्तर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने से आपके चेहरे पर ख़ुशी रहेगी. नई पीढ़ी को पढ़ाई पर ध्यान देना होगा, खासकर जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप पाचन की समस्या से परेशान रहेंगे, जंक फूड को अपनी डाइट लिस्ट से हटा देना आपके लिए बेहतर होगा. विद्यार्थियों का प्रदर्शन आप सभी के दिलों में अमिट छाप छोड़ेंगे. सभी लोग आपके प्रदर्शन की प्रशंसा करेंगे.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा, जिससे मानसिक तनाव दूर होगा. परिघ, शिव योग बनने से आप उत्पादन विभाग की नए सिरे से योजना बनाकर व्यवसाय में सफलता प्राप्त करेंगे. कार्यस्थल पर आपको मन लगाकर काम करने की जरूरत है. आपने बिजनेस और परिवार के लिए जो कुछ भी किया है. नियम भी बने और हमने उसके अनुसार उनका पालन भी किया. नई पीढ़ी जो पढ़ाई और नौकरी के कारण घर से दूर रहती है, उन्हें घर के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.

आप परिवार के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए किसी रिश्तेदार के यहाँ जाने की योजना बना सकते हैं. आप सामाजिक स्तर पर अपने परिवार का नाम रोशन करेंगे. आपको अपने प्यार और जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा. स्पोर्ट्स पर्सन प्रैक्टिस में बहाएंगे पसीना. “जो लोग समय पर पसीना नहीं बहाते, वे जीवन भर आँसू बहाते हैं.” व्यावसायिक यात्रा की योजना बन सकती है.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई अच्छी रहेगी. बिजनेस में पुराने आउटलेट से अच्छी कमाई की उम्मीद पूरी होगी. साथ ही अगर आप कोई नया आउटलेट खोलना चाहते हैं तो सुबह 10.15 से 12.15 और दोपहर 2.00 से 3.00 बजे के बीच खोलें. किसी कारोबारी की दुकान पर ग्राहकों की संख्या तुरंत बढ़ सकती है, जिससे आपको अच्छा मुनाफा होगा. आप अपना सारा समय कार्यक्षेत्र पर बिता सकते हैं. काम समय पर पूरा करने का प्रयास करेंगे.

नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिशियल कार्य पूरे अनुशासन से करें, साथ ही अन्य लोगों को भी अनुशासन में रहने की सलाह दें. सामाजिक स्तर पर किसी बात को लेकर आप परेशान हो सकते हैं. प्रेम एवं दांपत्य जीवन इसके लिए समय निकालें. परिवार में सभी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे. प्रतियोगी परीक्षाओं के नतीजे आपके लिए खुशियों की नई सौगात लेकर आएंगे. सेहत को लेकर आपकी कुछ टेंशन दूर हो जाएगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. बिना रिसर्च के बिजनेस में निवेश करना आपके लिए घाटे का सौदा होगा. बड़े-बुज़ुर्गों ने भी कहा है कि – ”हमें बिना सोचे-समझे कोई भी काम नहीं करना चाहिए.” बेरोजगार व्यक्ति भाग्य के भरोसे न बैठें, नौकरी के लिए प्रयास जारी रखें, सफलता आपके कदम चूमेगी. सोशल प्लेटफॉर्म पर विष दोष बनने से नकारात्मक विचार आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में किसी भी सहकर्मी से भेदभाव न करें. सभी के साथ समान व्यवहार करना होगा. रविवार के दिन परिवार में आपकी कही गई कड़वी बातें किसी के विरोध का कारण बन सकती हैं. लव और लाइफ पार्टनर के साथ डिनर की प्लानिंग कैंसिल होने से माहौल गर्म हो सकता है. थायराइड बढ़ने की समस्या से आप परेशान रहेंगे. खिलाड़ी अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा, जिससे आपके मित्रों और रिश्तेदारों को मदद मिलेगी. कारोबार में आपको लाभ मिलेगा, जिससे आप कुछ नया करने की योजना बना सकते हैं. दोपहर बाद बिजनेसमैन के लिए दिन मिलाजुला रहने वाला है, लेकिन आपको काम करना पड़ेगा. इसको लेकर कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए. परिघ, शिव योग बनने से नौकरीपेशा जातक को अन्य स्थानों से अच्छे पैकेज के ऑफर मिल सकते हैं.

सामाजिक स्तर राजनीतिक स्तर पर परिवर्तित हो सकता है, जो भविष्य में आपके लिए कुछ नए रास्ते खोल सकता है. रविवार को परिवार में घरेलू वस्तुओं से संबंधित आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताएंगे. अपने स्वास्थ्य को लेकर अपना रूटीन चेकअप कराते रहें. विद्यार्थी घर या बाहर किसी मामले को लेकर तनावपूर्ण स्थिति में रहेंगे.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा दूसरे भाव में होगा जिससे आर्थिक परेशानी हो सकती है. परिघ, शिव योग बनने से आपको बिजनेस में किसी नई कंपनी से ऑफर मिल सकता है. कार्यस्थल पर आने वाली समस्याओं को आप अपने स्तर पर सुलझाने में सफल रहेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति यदि आप वरिष्ठ हैं तो आपको सहकर्मियों की समस्याओं को सुनना चाहिए और उनका समाधान निकालना चाहिए. परिवार में बुजुर्गों के स्वास्थ्य में सुधार आपके चेहरे पर ख़ुशी लाएगा.

खिलाड़ी को कड़ी मेहनत से सफलता मिलेगी. नई पीढ़ी को अपनी सोच बदलनी होगी. स्पष्ट होने के लिए, आपको भ्रम और निराशा से बचना होगा. सामाजिक कार्यक्रमों की ओर आपका रुझान आध्यात्मिक कार्यक्रमों की ओर बढ़ सकता है. धन खर्च होने की संभावना बन सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन आपके पक्ष में रहेगा.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. परिघ, शिव योग बनने से व्यवसायिक स्थिति मजबूत होगी और बाजार में आपका नाम और प्रसिद्धि होगी. बिजनेसमैन को अचानक कोई बड़ा ऑर्डर मिलने के योग बन रहे हैं. कार्यक्षेत्र में आ रही चुनौतियों से आप आसानी से रास्ता निकाल लेंगे. परिवार में किसी से पुराने मतभेद दूर होंगे. नई पीढ़ी जो अकेलापन महसूस करती है, उनकी जिंदगी में एक नया शख्स आएगा.

प्रेम और दाम्पत्य जीवन में दिन शांति से भरा रहेगा. बढ़ता वजन आपकी चिंता का विषय है. बाहर के खाने से परहेज करें. परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफल होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना होगा. रविवार को भी काम के सिलसिले में यात्रा हो सकती है.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा 12वें भाव में होगा जिसके कारण नए संपर्कों से कुछ परेशानी हो सकती है. साझेदारी के व्यवसाय में नुकसान का सामना करना पड़ेगा, हो सके तो धैर्य रखें. आपको पैतृक व्यवसाय बंद होने जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, फिर भी आपको किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए. विषदोष बनने से आपको कार्यस्थल पर बार-बार गलतियों के कारण कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ”अपनी गलतियों को गंभीरता से लें, वही आपको आपकी मंजिल तक ले जाएंगी.

नौकरीपेशा व्यक्ति को अपनी कमियों को छुपाने के लिए झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए, बेहतर होगा कि आप अपनी गलती स्वीकार कर माफी मांग लें. परिवार में कुछ समस्याओं के कारण आप परेशान हैं. प्रेम और वैवाहिक जीवन में आप किसी के बहकावे में आ सकते हैं. उच्च और विदेशी शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को विदेश जाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे. यदि आपकी कोई यात्रा योजना है तो बन रहा है तो टल सकता है.

Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर करें ये छोटा सा बदलाव, वास्तु दोष होगा दूर, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.