वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, तो आप कर रहे हैं ये गलतियां


Workout Tips: आजकल के दौर में फिट और एक्टिव रहना युवाओं का जुनून हो गया है. सुबह से लेकर शाम तक लोग जिम में लोगों की भीड़ इस बात का उदाहरण है कि लोग अपने वजन या फिटनेस को लेकर गंभीर हैं और उसपर मेहनत भी कर रहे हैं. 

लेकिन वजन कम आसान सौदा नहीं है, इसके लिए न सिर्फ जंक फूड से परहेज करना पड़ता है, बल्कि लाइफस्टाइल और डाइट भी बदलने की जरूरत पड़ती है. कई बार ऐसा भी होता है कि पूरी मेहनत और परहेज करने के बाद भी व्यक्ति का वजन नहीं घटता है. जिससे आत्मविश्वास काफी कम हो जाता है. तो आइए जानते हैं इस समस्या का कारण और उपाय. 

1. कम कैलोरी की डाइट लेना
डॉक्टर बताते हैं कि कम कैलोरी वाली डाइट लेने से जिम करने के 6 महीने के बाद वजन का घटना रूक जाता है. शरीर के लिए जरूरी मात्रा से कम कैलोरी का सेवन करने पर यह दूसरी चीजों से एनर्जी लेना शुरू कर देता है. इसके कारण फैटबर्न का लेवल कम हो जाता है लिहाजा वजन का घटना रूक जाता है. 

2. बहुत ज्यादा कार्डियो करना 
कार्डियो वर्कआउट फैट बर्न करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन बहुत ज्यादा कार्डियो करने के बाद वजन का घटना रूक जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपने मसल मास को खोने लगते हैं.मासपेशियों को आपके शरीर को अपनी क्वालिटी बनाए रखने के लिए ज्यादा एनर्जी जलाने की जरूरत पड़ती है. इसका मतलब है कि यदि आपकी मांसपेशियों की मात्रा अधिक है, तो आप व्यायाम नहीं करने पर भी अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

3. एक ही वर्कआउट रोज करना
रोजना एक ही तरह का वर्कआउट करने से बहुत कम मात्रा में फैट बर्न होता है और एक समय के बाद वजन घटना बंद हो जाता है. उदाहरण के लिए आप रोजाना साइकल चलाते हैं तो शुरूआत में इसके परिणाम दिखेंगे मगर एक समय के बाद इसका प्रभाव दिखना बंद हो जाएगा. 

4. तेजी से एक्सरसाइज करना
एक्सरसाइज की शुरूआत धीमी होनी चाहिए, लेकिन धीरे-धीरे इसकी रफ्तार बढ़ानी चाहिए और तब जाके हैवी वेट उठाना चाहिए, इससे वजन घटाना आसान हो जाता है. 

5. कार्डियो सेशन
समय-समय पर कार्डियो सेशन कराते रहना चाहिए. इससे शरीर का फैट कम होता है और दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. लेकिन वर्कआउट रूटीन में वेट ट्रेनिंग शामिल करने से बेसल मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और वजन घटना नहीं रुकता है.

6. अच्छी नींद लें
सही टेक्निक और डाइट के अलावा अच्छी नींद लेना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बाकी तमाम बेनिफिट के अलावा ये वजन घटाने में भी मदद करता है. 

ये भी पढ़ें – रात में खींची गई तस्वीरों में आंखें लाल क्यों दिखाई देती हैं? आइए जानते हैं इसकी वजह



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.