​​रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2023-24 ​एग्जाम ​के नतीजे जारी, यहां देखें


Reliance Foundation UG Scholarships 2023-24 Results Out: देश भर में छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जाती हैं. जिनके जरिए स्टूडेंट्स को आर्थिक मदद भी मिलती है. ऐसी ही एक टेस्ट रिलायंस फाउंडेशन की ओर से भी कराया जाता है. जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं. रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2023-24 परीक्षा के लिए 58 हजार से ज्यादा छात्रों ने अप्लाई किया था. जिसका बीते दिनों एग्जाम भी आयोजित हुआ था. इस परीक्षा का अब रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है. जिसे कैंडिडेट्स आधिकारिक साइट reliancefoundation.org पर जाकर देख सकते हैं.  

इस परीक्षा के लिए देश भर से पांच हजार छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है. उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ये देश की बड़ी और समावेशी छात्रवृत्तियों में से एक है. स्कॉलरशिप में छात्रों को 2 लाख रुपये तक के अनुदान के साथ ही पूर्व छात्रों के नेटवर्क का हिस्सा बनने का अवसर मिलता है. देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के 58,000 से अधिक छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई किया था. इनमें से 5000 स्टूडेंट्स का चयन किया गया है. एप्टीट्यूड टेस्ट और 12वीं कक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को इसका आधार बनाया गया है.

हजारों छात्रों को मिल चुका है लाभ

इस परीक्षा का मकसद ऐसे छात्रों की सहायता करना है जो खुद को और अपने समुदायों को ऊपर उठाने के साथ साथ देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान कर सकें. रिपोर्ट्स के अनुसार अभी तक रिलायंस ने 23,136 छात्रवृत्तियां प्रदान की हैं. इनमें 48% लड़कियां और 3,001 दिव्यांग छात्र शामिल हैं. इस साल के कॉमर्स, आर्ट्स, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, साइंस, मेडिकल, लॉ, एजुकेशन, हॉस्पिटैलिटी, फाइन आर्ट्स, इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी और अन्य ग्रेजुएट डिग्री सहित सभी विषयों के छात्र शामिल हैं.

बता दें कि रिलायंस साल 1996 से छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है. रिलायंस के संस्थापक-अध्यक्ष धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती पर रिलायंस फाउंडेशन ने घोषणा की थी कि वह अगले 10 सालों में 50,000 छात्रवृत्तियां प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़ें- ये हैं सबसे कम फीस वाले एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज, पढ़ाई के बाद दिलाते हैं NASA में एंट्री

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.