रिलायंस ने रचा इतिहास, 20 लाख करोड़ का माइलस्टोन पार करने वाली पहली कंपनी बनी


20 Lakh Crore: देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने एक और कीर्तिमान रच दिया है. रिलायंस 20 लाख करोड़ रुपये (20 Lakh Crore) का मार्केट कैप (Market Cap) पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. पिछले एक हफ्ते से कंपनी के शेयरों में लगतार उछाल जारी है. मंगलवार को यह बीएसई पर अपने 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर 2957.80 रुपये पर पहुंच गया है. इसमें 1.89 फीसदी का उछाल आया है. 

2 हफ्ते में एक लाख करोड़ बढ़ी वैल्यू 

पिछले दो हफ्तों के दौरान ही कंपनी के स्टॉक की मार्केट कैप लगभग 1 लाख करोड़ रुपये बढ़ी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक्स ने 19 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा 29 जनवरी को ही छुआ था. साल 2024 में रिलायंस को लेकर निवेशकों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. इन चंद दिनों में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लगभग 14 फीसदी ऊपर चले गए हैं. 

12 महीनों में 40 फीसदी ऊपर गए शेयर 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में पिछले एक साल से ही तेजी का रुख है. कंपनी के शानदार प्रदर्शन के चलते पिछले 12 महीनों में शेयर लगभग 40 फीसदी ऊपर गए हैं. इसमें अच्छा खासा योगदान आरआईएल की सब्सिडरी जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) का है. जिओ का मार्केट कैप इस दौरान 1.70 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है. यह डीमर्जर से पहले के रेट पर पहुंच चुका है. 

साल 2015 से ही ऊपर जा रहे रिलायंस के शेयर 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2015 के बाद से ही सालाना आधार पर निवेशकों पॉजिटिव रिटर्न दिए हैं. सिर्फ साल 2014 में ही कंपनी के शेयरों में 0.5 फीसदी की गिरावट आई थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 20 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा छूकर एक बार फिर भारतीय मार्केट में अपना दबदबा साबित कर दिया है. ऑयल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक फैले कंपनी के डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो से इसकी स्थिति लगातार मजबूत होती जा रही है. 

हुरून लिस्ट में हासिल किया टॉप स्पॉट 

एक दिन पहले ही हुरून इंडिया 500 लिस्ट में भी रिलायंस इंडस्ट्रीज का दबदबा दिखा था. कंपनी ने इस लिस्ट में पहले स्थान पर लगातार तीसरे साल जगह बनाई थी. दूसरे स्थान पर टीसीएस और एचडीएफसी बैंक तीसरे नंबर पर रहा था. 

ये भी पढ़ें 

IPO in India: आईपीओ लाने के लिए नियमों से हेरफेर कर रहीं कंपनियां, सेबी ने बढ़ाई सख्ती

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.