राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में इन दिग्गज कंपनियों के स्टॉक्स, इक्विटी-सोना समेत सभी एसेट में लगाया पैसा


Rahul Gandhi Portfolio Update: आखिल भारतीय कांग्रेस (Indian National Congress) के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 2024 में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए फिर से वायनाड से चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन भर दिया है. नामाकंन भरने के दौरान राहुल गांधी ने अपनी संपत्ति को लेकर जो हलफनामा दाखिल किया है उसमें उन्होंने खुलासा किया है उनके पास अलग – अलग कंपनियों के 4.3 करोड़ रुपये के स्टॉक्स मौजूद है.

सभी एसेट क्लास में राहुल गांधी हैं निवेशित

एक सुलझे हुए निवेशक के समान राहुल गांधी ने सभी एसेट क्लास में निवेश किया हुआ है. स्टॉक मार्केट में प्रत्यक्ष तौर पर शेयर खरीदकर वे शेयर बाजार में तो निवेशित हैं ही साथ ही अप्रत्यक्ष तौर पर म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिए भी शेयर बाजार में निवेशित हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स के जरिए सोने में भी निवेश किया हुआ है. इसके अलावा प्रॉपर्टी में भी उनका निवेश है.    

कई ब्लूचिप स्टॉक्स राहुल के पोर्टफोलियो में शामिल 

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में 24 स्टॉक्स है जिसका वैल्यू 4.33 करोड़ रुपये है. राहुल के पास फेविकोल (Fevicol) ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट बेचने वाली पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के 1474 शेयर्स है जिसका वैल्यू 42,27,432 रुपये है. राहुल ने मल्टीबैगर बजाज फाइनेंस के भी शेयर्स खरीदे हैं. उनके पास बजाज फाइनेंस के कुल 551 शेयर्स है जिसका वैल्यू 38,89,407 रुपये है. राहुल के पास नेस्ले के 1370 शेयर्स है जिसका वैल्यू 35,67,001 रुपये है तो एशियन पेंट्स के उनके पास 1231 शेयर्स है जिसका वैल्यू 35,29,954 रुपये है. उन्होंने टाइटन का भी शेयर खरीदा हुआ है. टाइटन के उनके पास 897 शेयर्स है जिसका वैल्यू 32.59 लाख रुपये है.

केमिकल्स – आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा निवेश 

राहुल के पोर्टफोलियो पर गौर करें तो लार्ज कैप से लेकर मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स में वे निवेशित हैं. एफएमसीजी क्षेत्र की तीनों दिग्गज कंपनी एचयूएल, आईटीसी और नेस्ले के शेयर्स उनके पोर्टफोलियो में मौजूद है. ब्रिटैनिया के उनके पास नॉन कंवर्टिबल डिबेंचर है. आईटी सेक्टर में उनके पास इंफोसिस, टीसीएस, एलटीआई माइंडट्री, इंफोएज इंडिया के शेयर्स हैं.  बैंकों में उनके पास केवल आईसीआईसीआई बैंक के 2299 शेयर्स हैं जिसका वैल्यू 24,83,725 रुपये है.

केमिकल्स सेक्टर में राहुल के पोर्टफोलियो का बड़ा एक्सपोजर है. केमिकल्स कंपनियों में उनके पास एल्काइल अमाइन्स केमिकल्स, दीपक नाईट्राइट, फाइन ऑर्गैनिक इंडस्ट्रीज, विनाइल केमिकल्स इंडिया लिमिटेड के स्टॉक्स है. फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर में राहुल के पास डिविज लैब के 19.76 लाख रुपये और डॉ लाल पाथलैब्स के 10.43 लाख रुपये के शेयर्स है.

राहुल को भी रास आ रहा स्मॉलकैप 

राहुल गांधी ने म्यूचुअल फंड में भी निवेश किया हुआ है जिसका वैल्यू 3,81,33,572 रुपये है. उनका सबसे बड़ा निवेश एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड में है जिसमें उनके निवेश का मार्केट वैल्यू 1,23,85,545 रुपये है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल रेग्यूलर सेविंग्स ग्रोथ में उनके निवेश का वैल्यू 1.02 करोड़ रुपये है. राहुल गांधी सोने में भी निवेशित हैं. उनके पास सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के 220 यूनिट्स है जिसका वैल्यू 15,21,740 रुपये है. 

ये भी पढ़ें 

Mediclaim: अस्पताल में इलाज के दौरान कम पड़ जाए मेडिक्लेम की लिमिट, केनरा बैंक लोन देकर करेगा बिल का भुगतान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *