रात में सोने से पहले और जागने के बाद जो ये करते हैं, उन पर सादा रहती है लक्ष्मी जी की कृपा


Good Tips: दिनभर में हम जो भी कार्य करते हैं फिर चाहे वो पूजा, पाठ, लोगों से व्यवहार हमारे भाग्य को प्रभावित करता है. शास्त्रों में कुछ विशेष काम बताए गए हैं जो रात को सोने और सुबह उठने के बाद जरुर करना चाहिए. मान्यता है इससे सोई किस्मत जाग उठती है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. हर क्षेत्र में व्यक्ति को सफलता मिलती है.

रात में सोने से पहले क्या-क्या करें (Vastu Tips for Night)

  • लक्ष्मी जी होंगी मेहरबान – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रात को सोने से पहले हमेशा सात्विक मंत्रों का जाप करना चाहिए या फिर अपने इष्ट देव का स्मरण करें, गायत्री मंत्र का जाप भी कर सकते हैं. इससे मन शांत होता है. नींद अच्छी आती है, साथ ही ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है.
  • तनाव से मुक्ति – अपने शयनकक्ष में रात को सोने से पहले थोड़ा सा कपूर जला लें. कपूर का धुआं वातावरण को शुद्ध करता है.  साथ ही इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. व्यक्ति तनाव मुक्त हो जाता है. पॉजिटिव एनर्जी का संचार बढ़ता है.
  • रसोई घर में करें ये काम – रात में सोने से पहले हमेशा रसोई घर को साफ करें. झूठे बर्तन न रखें. किचन में स्वच्छता होने से उस घर में सदा लक्ष्मी का वास होता है.
  • बरकत का होगा वास – रात को सोने से पहले निशिता काल मुहूर्त में घी का दीपक लगाकर मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें. इससे दरिद्रता दूर होती है. धन -अन्न के भंडार भरे रहते हैं. ये उपाय रोज न कर पाएं तो पूर्णिमा, अमावस्या, शुक्रवार की रात जरुर करें.
  • बाथरूम में न करें ये गलती –वास्तु अनुसार बाथरूम में खाली बाल्टी कभी नहीं रखनी चाहिए. इससे आर्थिक मुसीबतें आने लगती है. ऐसे में रात को सोने से पहले बाल्टी भरकर रखें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

सुबह उठकर क्या-क्या करें (Vastu Tips For Morning)

  • हथेली के दर्शन – सुबह नींद से जागने के बाद सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखें और ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती, करमूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्’ . अब दोनों हथेली को अपने चेहरे पर फेर लें. मान्यता है इससे मां लक्ष्मी संग ब्रह्मा जी और देवी सरस्वती का आशीष मिलता है.
  • माता-पिता को करें प्रणाम- माता-पिता का दर्जा ईश्वर के समान माना गया है. जो लोग सुबह उठकर रोजाना अपने पैसेंट्स और घर के बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं उनके घर में मां लक्ष्मी खुद चली आती हैं. धन की कभी कमी नहीं होती.
  • सूर्य उपासना – सूर्य की पूजा से करियर में उन्नति, समाज में मान-सम्मान, आरोग्य मिलता है. मां लक्ष्मी सदा साधक पर मेहरबान रहती है. ऐसे में रोजाना सुबह उठकर सूर्य को जल चढ़ाएं.
  • तुलसी पूजन से बरकत – तुलसी में लक्ष्मी जी वास करती है. घर में तुलसी को रोजाना सुबह स्नान के बाद जल चढ़ाएं और ‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करें. ये उपाय आपको हर मोड़ पर सफलता, संपन्नता दिलाएगा.

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर राशि अनुसार करें उपाय, मिलेगा मनचाहा फल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.