ये हैं देश के टॉप-10 MBA कॉलेज, यहां से करेंगे पढ़ाई तो लाखों के पैकेज वाली जॉब पक्की


Top 10 MBA Colleges of India: आज के समय में तमाम प्रोफेशनल कोर्स चलाए जा रहे हैं. जिनमें से एक कोर्स एमबीए का भी है. जोकि आज के समय में काफी डिमांड में है. यदि आप भी तगड़े पैकेज वाली जॉब पाना चाहते हैं तो आज हम आपको देश के टॉप 10 कॉलेजों के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं देश के टॉप 10 एमबीए कॉलेज कौन से हैं…

NIRF की ओर से जारी रैंकिंग के अनुसार देश भर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (IIMA) पहले स्थान पर है. इसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु (IIMB) का नंबर आता है. फिर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोड (IIMK), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता, 5वें स्थान पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली आता है.

आगे बात की जाए 6 वें नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ है. सातवें पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग मुंबई आता है. 8 वें स्थान पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर है. वहीं, 09 वें और 10 वें स्थान पर एक्सएलआरआई-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट जमशेदपुर व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई है. इन कॉलेजों से MBA करने के बाद छात्रों को औसतन 20-30 लाख रुपये प्रति वर्ष का पैकेज मिल जाता है. जबकि कई छात्रों को 50 लाख रुपये या उससे ज्यादा का पैकेज भी मिलता है.

कौन कर सकता है MBA?

बता दें कि एमबीए करने के लिए किसी खास स्ट्रीम से 12वीं पास करने की आवश्यकता नहीं होती है. स्टूडेंट को साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स या किसी भी अन्य स्ट्रीम से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन करना होता है जिसके बाद वह एमबीए कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि छात्र 12वीं क्लास में कॉमर्स चुनता है और फिर बीबीए करने के बाद MBA करता है तो ये उसके लिए बेहद ही अच्छा विकल्प है. MBA करने के बढ़िया कॉलेज में दाखिले के लिए छात्र को एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं. छात्र CAT/MAT/GMAT/XAT/CMAT परीक्षा में अच्छी रैंक पाकर अपना मन चाह कॉलेज चुन सकते हैं.

यहां क्लिक कर चेक करें रैंकिंग

यह ही पढ़े- Telangana Jobs Age Limit:​ अब 44 नहीं 46 साल की उम्र में भी सरकारी नौकरी के लिए कर सकेंगे अप्लाई, राज्य सरकार ने किया बड़ा बदलाव

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.