महंगे प्याज आलू टमाटर के चलते मार्च 2024 में वेज थाली हुई 7% महंगी, नॉन-वेज थाली पर हुई सस्ती


Veg Thali Inflation: शाकाहारी भोजन करने वालों के लिए महंगाई में बढ़ोतरी हुई है. महंगे प्याज, टमाटर और आलू के चलते मार्च 2024 में बीते साल के समान महीने के मुकाबले शाकाहारी भोजन की थाली के कॉस्ट में 7 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने डेटा जारी कर ये जानकारी दी है. 

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स ने रोटी राइस रेट इंडेक्स (Roti Rice Rate Index) रिपोर्ट जारी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक प्याज, टमाटर और आलू की कीमतों में उछाल के चलते वेज थाली की कीमत में मार्च 2024 में 7 फीसदी का उछाल आया है. मार्च 2024 में वेज थाली की कॉस्ट बढ़कर 27.3 रुपये प्रति प्लेट हो गई है जो मार्च 2023 में 25.5 रुपये रही थी. वेज थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद आता है. हालांकि, फरवरी 2024 के 27.4 रुपये की तुलना में मार्च में शाकाहारी थाली की कीमत कम हुई है. 

वेज थाली महंगी हुई है जबकि क्रिसिल ने बताया कि इस दौरान पॉल्ट्री की कीमतों में कमी के चलते नॉन-वेज थाली की लागत में 7 फीसदी की गिरावट आई है. नॉन-वेज थाली की कीमत एक साल पहले के समान महीने मार्च 2023 में 59.2 रुपये थी जो मार्च 2024 में घटकर 54.9 रुपये रह गई है. हालांकि फरवरी महीने के 54 रुपये प्रति प्लेट के मुकाबले नॉन-वेज थाली अभी भी महंगी है. 

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, प्याज और आलू की सप्लाई में कमी देखी जा रही है. प्याज के दाम सालाना आधार पर 40 फीसदी, टमाटर के 36 फीसदी और आलू के दाम के 22 फीसदी बढ़ने के चलते शाकाहारी थाली महंगी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, सप्लाई में कमी के चलते एक साल पहले की तुलना में चावल के दाम भी 14 फीसदी और दालों की कीमतें 22 फीसदी बढ़ी है.  

ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतों में 16  फीसदी की गिरावट आने के चलते नॉन-वेज थाली की लागत घटी है. नॉन-वेज थाली में ब्रॉयलर की हिस्सेदारी 50 फीसदी है. हालांकि, फरवरी की तुलना में मार्च में रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होने और अधिक मांग आने से ब्रॉयलर की कीमतें पांच फीसदी बढ़ी है. क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के डायरेक्टर रिसर्च पुषण शर्मा ने कहा, बीते पांच महीने में वेज और नॉन-वेज थाली के कॉस्ट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. वेज थाली महंगी हुई है जबकि नॉन-वेज थाली सस्ती हुई है. 

ये भी पढ़ें 

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में इन दिग्गज कंपनियों के स्टॉक्स, इक्विटी-सोना समेत सभी एसेट में लगाया पैसा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *