मरने के बाद कब पुन: जीवित हुए थे प्रभु यीशु, जानें इससे जुड़ी कथा

[ad_1]

Good Friday 2024: गुड फ्राइडे साल 2024 में 29 मार्च, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन को ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं. ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे का दिन बहुत महत्व रखता है. इस दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था. इसीलिए इस दिन को ईसाई धर्म में शोक के रूप में मनाया जाता है.

ईसा मसीह को शहूदी शासकों की यातनाओं का सामना करना पड़ा. ईसाइयों के ग्रंथ बाइबल के अनुसार जब ईसा मसीह को यातनाएं दी जा रही थी, तो उनके समर्थक और शिष्य रो रहे थे. वे मन ही मन उनके वापस लौटकर उन्हें बचाने की प्रार्थना कर रहे थे. यहां तक ईसा मसीह को सूली पर लटका कर भी रखा और उनके शरीर पर कीलें भी ठोकी. बाइबल के मुताबिक जिस दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया था वो शुक्रवार का दिन था. ईसा मसीह ने मानवता के कल्याण के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया.

यीशु ने मुस्कुराते हुए अपने शिष्यों और समर्थकों की ओर देखते हुए उन्हें दिलासा दिया था कि वो इंसानियत के लिए फिर से वापस आएंगे. उन्हें लकड़ी के क्रॉस पर लटकाया गया था. इस क्रूरता से पूरे राज्य में अंधेरा छा गया था और बहुत तेज आंधी और बारिश आने लगी थी.

लेकिन इसके तीन दिन के बाद चमत्कार हुआ और क्रॉस पर लटकाने के तीन दिन बाद प्रभु ईसा मसीह फिर से जिंदा हो गए थे. उस दिन रविवार था. इसीलिए गुड फ्राइडे के तीन दिन के बाद ईस्टर संडे मनाया जाता है.

गुड फ्राइडे को ब्लैक फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन ईसाई धर्म के लोग काले कपड़े पहनकर चर्च जाते हैं, प्रभु यीशु के बलिदान को याद करते है.

Good Friday 2024 Date: मार्च में गुड फ्राइडे कब, जानें इससे जुड़ी विशेष बातें

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *