भूख न लगना भी है बड़ी बीमारी के लक्षण, कहीं आप तो नजरअंदाज नहीं कर रहे ऐसे संकेत

[ad_1]

Loss Of Appetite: अचानक से किसी व्यक्ति को भूख नहीं लग रही है तो यह सच में दिक्कत वाली बात है. क्योंकि एक इंसान पूरे दिन में 3-4 बार खाना खाता है. पेट भरने पर ही शरीर को एनर्जी मिलती है. एक इंसान की अचानक से भूख मर गई है उसे हर वक्त पेट भरा-भरा लग रहा है तो फिर यह दिक्कत वाली बात है.

भूख न लगने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन आज हम किडनी की बीमारी और भूख न लगने के बीच क्या कनेक्शन है? इसके बारे में बात करेंगे. 

किडनी की बीमारी और भूख न लगने के बीच का कनेक्शन

किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण ऑर्गन है. यह हर रोज 180 लीटर ब्लड को फिल्टर करता है. सिर्फ इतना ही नहीं ये रेड ब्लड सेल्स को बनाना, ब्लड प्रेशर को ठीक रखने वाले हार्मोन को बनाना के साथ साथ शरीर के कचरे को टॉयलेट के जरिए बाहर निकालने का काम भी किडनी करता है.

इतना काम करने वाले ऑर्गन में अगर जरा सी खराबी होती है तो वह शरीर को संकेत देने लगता है. भूख में कमी की बीमारी को एनोरेक्सिया भी कहते हैं. किडनी में खराबी या किडनी संबंधित बीमारी के ये शुरुआती संकेत हो सकते हैं. 

 किडनी डिजीज और भूख में लिंक

क्रोनिक डायलिसिस किडनी की बीमारी में एक तिहाई मरीज को भूख लगने की शिकायत होती है. किडनी डिजीज में ग्लोमेरुलर फिल्ट्रेशन के कारण भी भूख की कमी होती है.

भूख में कमी की क्या है वजह

नॉन डायलाइज्ड क्रोनिक किडनी डिजीज के मरीज के भी शुरुआती लक्षण में भूख की कमी होती है. एनोरेक्सिया में एनोरेक्सिजेनिक यौगिकों और सूजन साइटोकिन्स बनाती है. सेरोटोनिनर्जिक की बीमारी में भी भूख न लगने के लक्षण दिखाई देते हैं. 

भूख में कमी को ना करें इग्नोर

भूख में कमी और कुपोषण, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी की वजह से भी भूख की कमी होती है. जिसके कारण बीमारियों का जोखिम बढ़ा रहता है

किडनी के अलावा और भी कई बीमारी है जिसमें भूख नहीं लगती है

1-2 दिन तक भूख न लगे तो ठीक है लेकिन अगर यह दिक्कत लंबे समय तक रहे तो यह कई गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं. भूख न लगने के कारण शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. पेट खराब भी हो सकती है. पाचन तंत्र, इरेटबल बाउल सिंड्रोम और क्रोहन डिजीज, अस्थमा, डायबिटीज, क्रोनिक किडनी की बीमारी, ब्लड में कैल्शियम का लेवल बढ़ना, एचआईवी और एड्स जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: काजू या बादाम, वजन कम करने के लिए क्या खाएं ? आपके मन में भी है ये सवाल तो यहां है जवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *