भारत ने निकाली बैजबॉल की हवा, 106 रनों से जीता दूसरा टेस्ट; 5 प्वाइंट्स में जानें जीत की कहानी


India vs England 2nd Test: यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी के बाद जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में अंग्रेजों को 106 रनों से पटखनी दे दी. इस तरह टीम इंडिया ने हैदराबाद में मिली हार का बदला लिया और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर कर दी. 

चौथे दिन बैजबॉल के दम पर 399 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल करने का दावा करने वाली इंग्लिश टीम आखिरी पारी में 292 रनों पर ढेर हो गई. भारत के लिए गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन किया. बुमराह ने मैच में 9 विकेट झटके. वहीं बल्लेबाजी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा तो शुभमन गिल ने शानदार सेंचुरी लगाई. 

पांच प्वाइंट्स में जानें भारत की जीत की पूरी कहानी-

यशस्वी जायसवाल का दमदार दोहरा शतक

हैदराबाद में मिले जख्मों को भरने के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम में पहले टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 396 रन बना डाले. भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने 209 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली. जायसवाल ने अपनी पारी में 19 चौके और 7 छक्के जड़े. 

पहली पारी में हासिल की 143 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त 

भारत ने बल्लेबाजी में काम कर लिया था और बारी थी गेंदबाजी की. 396 रन बनाने के बाद टीम इंडिया के लिए बड़ी बढ़त हासिल करना जरूरी था. ऐसे में भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही सटीक लाइन लेंथ पर गेंदबाजी की और इंग्लिश बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने पंजा खोला. उन्होंने 45 रन देकर 6 विकेट झटके. कुलदीप यादव का भी पहली पारी में बड़ा रोल रहा. कुलदीप ने तीन इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. 

शुभमन गिल का शतक और इंग्लैंड के सामने 399 रनों की चुनौती 

पहली पारी में 143 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद टीम इंडिया दूसरी पारी में लड़खड़ा गई. यशस्वी जायसवाल 17, रोहित शर्मा 13, श्रेयस अय्यर 29 और रजत पाटीदार 09 सस्ते में आउट हो गए. ऐसे में शुभमन गिल ने मोर्चा संभाला और 104 रनों की शानदार शतकीय पारी खेलकर भारत का स्कोर 250 के पार पहुंचाया. अक्षर पटेल ने 45 रन बनाकर गिल का अच्छा साथ दिया. इस तरह टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 399 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. 

श्रेयस अय्यर ने फील्डिंग से किया कमाल, बुमराह और अश्विन भी चमके 

बल्लेबाजी में फ्लॉप रहने वाले श्रेयस अय्यर ने फील्डिंग से कमाल कर दिया. अय्यर ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को कमाल की फूर्ती दिखाते हुए रन आउट किया और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी. इसके अलावा उन्होंने एक शानदार कैच भी लपका. वहीं गेंदबाजी में दूसरी पारी में अश्विन ने तीन विकेट चटकाए. इसके अलावा पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले बुमराह ने दूसरी पारी में 3 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. 

ऐसा रहा पूरे मैच का हाल

भारतीय टीम ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 253 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह टीम इंडिया ने 143 रनों की बढ़त हासिल की. इसके बाद रोहित ब्रिगेड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में चौथे दिन मेहमान टीम 292 रनों पर ढेर हो गई. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जैक क्रॉली ने 73, विकेटकीपर बेन फोक्स ने 36 और स्पिन ऑलराउंडर टॉम हार्टले ने 36 रनों की पारी खेली. हालांकि, वे लक्ष्य से 106 रन दूर रह गए और भारत ने हैदराबाद में मिली हार का बदला ले लिया. 

यह भी पढ़ें-

IND vs ENG: दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से दी करारी शिकस्त, बुमराह और जायसवाल बने हीरो



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.