बेचैनी-दर्द और उल्टी… क्या हैं हार्ट अटैक और स्ट्रोक के लक्षण? WHO ने ट्वीट कर शेयर की ये लिस्ट


हार्ट अटैक (Heart Attack) आजकल आम बात हो गई है. भारत में पिछले तीन सालों से हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ी है.  देश में स्थिति इतनी खराब है कि आपने किसी व्यक्ति को कल ठीक-ठाक बात करते हुए घूमते देखा है. और अचानक से पता चलता है कि बीते दिन हार्ट अटैक से उसकी मौत हो गई है. हार्ट अटैक भारत या दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बन गई है. जिम, डांस, वर्कआउट, खेलते -कुदते लोगों को हार्ट अटैक पड़ रहे हैं.

WHO ने हार्ट अटैक और स्ट्रोक के लक्षण को लेकर किया ट्वीट

डॉक्टर हमेशा इसके पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल, खराब खानपान, नींद की कमी, फैमिली हिस्ट्री बताते हैं. डॉक्टरों की मानें तो उनका कहना है कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक पड़ने से एक महीने पहले शरीर में कुछ खास तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जो अक्सर हम आम समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं. अब ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश’ ने हार्ट अटैक और स्ट्रोस आने से पहले के लक्षण के बारे में एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में एक पूरी लिस्ट जारी कि गई है जिसमें बताया गया है कि हार्ट अटैक या स्ट्रोस से पहले शरीर में क्या होता है. 

 

हार्ट अटैक में होता क्या है?

दरअसल, किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक तब आता है जब हार्ट में ब्लड का फ्लो कम हो जाता है, या ब्लड क्लॉट होने लगता है. हार्ट में ठीक ढंग से ब्लड नहीं पहुंचता है तब हार्ट अटैक पड़ता है. ब्लड न पहुंचने के कारण हार्ट के टिश्यूज में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. 

हार्ट अटैक के लक्षण

छाती में दर्द, गर्दन और पीठ में दर्द, पीठ-बाहों में अजीब सा दर्द और जकड़न, दर्द, साथ ही थकान, चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ना, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में लक्षण अलग तरह के हो सकते हैं. 

क्या कहते हैं NCRB की रिपोर्ट

NCRB की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के अचानक होने वाली मौतों के आंकड़े को उठा लें तो उसमें से 14 फिसदी मौत सिर्फ हार्ट अटैक से हुई थी. वहीं साल 2022 में 56 हजार लोगों की मौत अचानक हुई थी. जिसमें से 57 प्रतिशत लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई थी. यह आंकड़े कैंसर से हुई मौतों से काफी ज्यादा है. साल 2022 में 32 हजार 140 लोगों की मौत सिर्फ हार्ट अटैक से हुई थी. जो साल 2021 की तुलना में काफी ज्यादा थी. महाराष्ट्र भारत का ऐसा राज्य है जहां पर सबसे ज्यादा लोगों हार्ट अटैक से मरे है. लोगों की संख्या थी 12,591. वहीं केरल में 3,993 और गुजराल में 2,853 मौतें हार्ट अटैक की वजह से हुई.

महिलाओं से ज्यादा पुरूषों को हार्ट अटैक है ज्यादा डर

हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में पुरुष की संख्या 28 हजार है वहीं महिलाओं की संख्या 22 हजार के आसपास है. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इंटेस वर्कआउट न करें क्योंकि यह भी हार्ट अटैक के कारण हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: अक्सर लोग रात में खाने के वक्त करते हैं ये गलती, समय रहते संभल जाए… वरना हो जाएगी मुश्किल!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.