बार-बार लग जाती है भूख तो न करें नजरअंदाज, भागकर जाएं डॉक्टर के पास

[ad_1]

 

Overeating Risk: क्या खाना खाने के बाद भी आपको भूख लग जा रही है, क्या आप दिनभर भूख महसूस करते हैं, अगर ऐसा है तो यह बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं है. कभी-भी ऐसा होना सामान्य हो सकता है लेकिन अगर अक्सर ही ऐसा है तो सावधान होने की जरूरत है. दिन में बार-बार भूख लगने के एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. जरूरत से ज्यादा भूख लगना खतरनाक बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं. इसलिए ऐसा होने पर कभी भी इग्नोर न करें, तुरंत डॉक्टर से जाकर मिलें.

 

बार-बार भूख लगने के 5 कारण

 

1. डायबिटीज

बार-बार भूख लगने का एक कारण टाइप 2 डायबिटीज भी हो सकता है. इसकी वजह से खून में मौजूद ग्लूकोस पूरे शरीर में फैल नहीं पाता और बार-बार भूख लगती है. इसलिए अगर हमेशा ज्यादा भूख लग रही है तो तुरंत भागकर डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

 

2. तनाव होना

ज्यादा तनाव लेने से भी बहुत ज्यादा और बार-बार भूख लगती है. तनाव सेहत पर तो बुरा असर डालता ही है, इसमें कई ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जो भूख को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं. ऐसा होने पर कुछ खाने की इच्छा होती है और ऐसा बार-बार होता है. इसलिए इसे हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए.

 

3. ज्यादा वर्कआउट

ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा वर्कआउट कर रहे हैं, उन्हें भी बार-बार भूख महसूस हो सकती है. दरअसल, ज्यादा वर्कआउट ज्यादा कैलोरी खर्च करवाता है, जिससे बार-बार भूख लगती है. रोज-रोज अधिक समय तक वर्कआउट करने वालों का मेटाबोलिज्म फास्ट हो जाता है और पाचन बेहतर हो जाती है, जिससे उन्हें खूब भूख लगती है.

 

4. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से भी भूख बढ़ जाती है. जब भी मैदे से बनी कोई चीज खाते हैं तो महसूस किया होगा कि भूख बढ़ जाती है. दरअसल, मैदे से बनी चीजों में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स काफी कम होते हैं. जिससे खाना जल्दी पच जाता है और भूख लग जाती है.

 

5. नींद की समस्या होना

अगर नींद से जुड़ी कोई समस्या है तो भी बार-बार भूख लग सकती है.  नींद पूरी न होने का निगेटिव असर ओवरऑल हेल्थ पर पड़ती है. जब नींद पूरी नहीं होती है तो बार-बार भूख महसूस होती है. ऐसा होने पर अपनी आदतों को सुधारना चाहिए. सोने और जागने का समय एक ही रखना चाहिए. इसमें बार-बार बदलाव से बचना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *