पेटीएम से दूरी बना लें कारोबारी, ट्रेडर्स के संगठन कैट ने जारी की सलाह


Paytm Merchants: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को रोजाना नए-नए झटके लग रहे हैं. आरबीआई बैन (RBI Ban) का सामना कर रहे बैंक को अब एक और बुरी खबर मिली है. ट्रेडर्स के संगठन कैट (CAIT) ने कारोबारियों से अपील की है कि वह बिजनेस ट्रांजेक्शन के लिए पेटीएम (Paytm) के बजाय अन्य पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करें. आरबीआई (RBI) ने पेटीएम वॉलेट और बैंक के ऑपरेशन पर रोक लगा दी थी. इसके बाद से ही पेटीएम मुसीबत में फंसी हुई है.

छोटे कारोबार पर आ सकती है बड़ी मुसीबत 

कैट ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाए हैं. इनसे बचने के लिए छोटे कारोबारियों को विकल्प तलाशने चाहिए. इससे उनका पैसा सुरक्षित रहेगा और कारोबार बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा. कंफेडरशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा कि छोटे कारोबारी, वेंडर्स, हॉकर्स और महिलाएं बड़ी संख्या में पेटीएम के जरिए बिजनेस चला रहे हैं. पेटीएम के खिलाफ हो रही कार्रवाई से इनके छोटे कारोबार बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. 

पेटीएम की वित्तीय सेवाओं पर मंडरा रहा खतरा

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि आरबीआई के एक्शन से पेटीएम की वित्तीय सेवाओं पर खतरा मंडरा रहा है. इसलिए संगठन ने लोगों को इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए यह अपील जारी की है. 

करोड़ों रुपये के ट्रांजेक्शन सवालों के घेरे में

सूत्रों के मुताबिक, पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन सवालों के घेरे में हैं. इसके चलते विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) के नेतृत्व वाली कंपनी पेटीएम मुसीबत में फंसी हुई है. कंपनी के खिलाफ ईडी (ED) जांच की आशंका जताई गई है. केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने से प्रतिबंधित कर दिया है. इसके चलते यह आशंका भी जताई गई है कि 29 फरवरी के बाद बैंक पूरी तरह से बंद भी हो सकता है. कस्टमर्स को आरबीआई ने 29 फरवरी तक का समय पैसा निकालने के लिए दिया गया है.

ये भी पढ़ें 

Biggest Copper Plant: देश का सबसे बड़ा कॉपर प्लांट खोलेगा अडानी ग्रुप, 10 लाख टन होगा प्रोडक्शन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.