पुरुषों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है कॉफी, जानें कितनी पीनी चाहिए

[ad_1]

Coffee Side Effects : कॉफी आजकल युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है. खुद को मेंटली बूस्ट करने के लिए वे दिन में कई-कई कप कॉफी पी रहे हैं. कॉफी को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर इसे सही मात्रा में लिया जाए तो फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर मात्रा ज्यादा हो रही है तो हानिकारक भी हो सकता है. उनका मानना है कि रोजाना 2 कप से ज्यादा कॉफी पीना कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. पुरुषों के लिए यह ज्यादा खतरनाक है. जानिए बहुत ज्यादा कॉफी पीने से क्या-क्या खतरे हैं…

 

ज्यादा कॉफी पीने के 5 साइड इफेक्ट्स

 

1. किडनी को नुकसान

कुछ रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा कॉफी पीने से बार-बार पेशाब लग सकती है. दरअसल, कैफीन एक डायूरेटिक है, जो शरीर से अतिरिक्त तत्वों को निकालता है. ऐसे में जब कॉफी की मात्रा ज्यादा होती है तो किडनी की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

 

2. कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है

ज्यादा कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन से दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियां हैं.

 

3. नींद की कमी होना

मेडिकल रिपोर्ट्स के अनुसार, कॉफी ज्यादा पीने से नींद की समस्या हो सकती है. दरअसल, कॉफी में बहुत ज्यादा कैफीन पाया जाता है, जो नींद की कमी की वजह बन सकता है. यह दिमाग को उत्तेजित कर नींद को भगा देता है.

 

4. हाई ब्लड प्रेशर

कॉफी में कैफीन होने से जब इसे पीते हैं तो ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इससे हार्ट की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. कॉफी पीने से हार्ट की दिक्कतें बढ़ सकती हैं.

 

5. पाचन की समस्याएं

ज्यादा कॉफी पीना पेट की सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. इससे एसिडिटी, एसिड का बनना और पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं. कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है लेकिन ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *