पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर कैबिनेट की मुहर, रुफटॉप सोलर लगाने के लिए 78,000 रुपये सब्सिडी देगी सरकार


PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू करने पर सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में योजना को मंजूरी दे दी गई है. इस योजना के तहत 75,021 करोड़ रुपये की निवेश के जरिए देश में 1 करोड़ घरों पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स  इंस्टॉल किया जाएगा और इन एक करोड़ घरों को 300 यूनिट्स की बिजली मुफ्त दी जाएगी. 

78000 रुपये तक की मिलेगी सब्सिडी 

इस योजना के तहत 2 किलोवाट सिस्टम्स के रेसिडेंशियल रुफटॉप सोलर के लिए कुल सिस्टम्स के लागत का 60 फीसदी रकम की केंद्रीय वित्तीय मदद दी जाएगी. 2 से 3 किलोवाट सिस्टम्स के लागत का 40 फीसदी रकम तक वित्तीय मदद दी जाएगी. 3 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर सिस्टम्स के इंस्टॉलेशन पर ही वित्तीय मदद का प्रावधान होगा. इसका मतलब हुआ एक किलोवाट सिस्टम्स पर 30,000 रुपये की सरकार सब्सिडी देगी, 2 किलोवाट पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट सिस्टम्स पर 78000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी. 

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के लिए मिलेगा सस्ता लोन 

अपने घर पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने खातिर सब्सिडी हासिल करने के लिए नेशनल पोर्टल पर आवेदन करना होगा और इसे इंस्टॉल करने के लिए वेंडर का चुनाव करना होगा. नेशनल पोर्टल पर सिस्टम्स के आकार, बेनेफिट्स कैलकुलेटर और वेंडर रेटिंग की जानकारी उलब्ध होगी जिससे आवेदकों को निर्णय लेने में आसानी हो सके. अपने घरों पर 3 किलोवाट तक रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने के लिए आवेदकों को कोलेट्रल फ्री 7 फीसदी के दर से सस्ती ब्याज दर पर लोन ले सकेंगे. 

कार्बन उत्सर्जन में आएगी कमी 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के जरिए हाउसहोल्ड्स बिजली बिल बचत करने के साथ डिस्कॉम को सरप्लास पावर बेचकर कमाई भी कर सकेंगे. 3 किलोवाट के रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के जरिए 300 यूनिट्स तक औसतन बिजली उत्पादन किया जा सकेगा. इस योजना के जरिए रेसिडेंशियल सेक्टर में 30 गीगावाट सोलर कैपिसिटी की क्षमता तैयार हो सकेगी. 1000 बीयू की बिजली जेनरेट की जा सकेगी और अगले 25 वर्षों के रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के लाइफ के दौरान जिससे 720 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा.    

17 लाख को मिलेगा रोजगार 

सरकार ने बताया कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के जरिए 17 लाख डायरेक्ट जॉब मैन्युफैक्चरिंग, लॉजिटिक्स, सप्लाई चेन, सेल्स, इंस्टॉलेशन, ओ एंड एम और दूसरे सर्विसेज में पैदा किया जा सकेगा. जो लोग अपने घर पर रुफटॉप सोलर लगाना चाहते हैं  https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें 

बंपर फसल के बीच सरकार ने घटाया गेहूं खरीदा का लक्ष्य, इस रबी सीजन में 30 – 32 मिलियन टन करेगी खरीदारी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *