पानी कम पीने से बज सकती है शरीर की बैंड, गंभीर बीमारियां कर सकती हैं परेशान


Dehydration: पानी की कमी से शरीर की बैंड बज सकती है. इससे शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है. वह सही तरह काम नहीं कर पाता है और कई फिजिकल बदलाव भी आ सकते हैं. दरअसल, शरीर को पानी की उचित मात्रा ना मिलने पर सबसे पहले डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या होती है. जब शरीर में पानी जरूरी मात्रा से भी कम हो जाता है तो समस्याएं होने लगती हैं. इससे इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पैदा होने लगता है. जिससे चक्कर आना, भ्रम, दिल तेज धड़कना और बेहोशी जैसी दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं पानी की कमी से क्या-क्या प्रॉब्लम्स हो सकती हैं…

 

1. मेंटल हेल्थ हो सकता है खराब

हल्का डिहाइड्रेशन भी मेंटल हेल्थ को बिगाड़कर रख सकता है. कई रिसर्च में पता चला है कि डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी से फोकस में कमी, थोड़ी देर के लिए याददाश्त का जाना, डिप्रेशन और थकान महसूस हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि डिहाइड्रेशन से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन कम होता है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.

 

2. पेट की सेहत खराब होना

पानी सही डाइजेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ को बनाए रखने में काम आता है. इसकी कमी से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां भी आती हैं. यह कई और समस्याओं को जन्म दे सकता है. पाइल्स की समस्या को भी बढ़ा सकता है.

 

3. किडनी सही तरह काम न करना

ब्लड से गंदे पदार्थों को फिल्टर करने और फ्लूइड बैलेंस का काम किडनी का होता है. जब पानी कम पीते हैं तो ये ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं और पेशाब कम आता है, जिससे गंदे पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं. ऐसे में लंबे समय तक डिहाइड्रेशन होने से किडनी स्टोन, यूटीआई और किडनी डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

पानी न पीने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं

1. जल्दी-जल्दी थकान

2. ड्राई और बेजान त्वचा का होना

3. इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस

4. पेशाब से जुड़े संक्रमण

5. इम्यून सिस्टम में दिक्कत

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.