न रोहित और न ही विराट, तो फिर कौन है टीम इंडिया का बेस्ट कैप्टन? शमी ने दिया दिलचस्प जवाब


Mohammed Shami Team India: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब तक कई खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं और कप्तान ने टीम को अलग स्तर पर पहुंचने में अहम भूमिका निभाई है. सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद अब रोहित शर्मा जिम्मेदारी को अच्छे से निभा रहे हैं. टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान कौन है, इस सवाल का जवाब मोहम्मद शमी से पूछा गया. शमी ने इस पर दिलचस्प जवाब दिया. उन्होंने कहा कि किसी एक को सफल बताने का मतलब है कि आप खिलाड़ियों की तुलना कर रहे हैं. लेकिन सफलता को देखें तो महेंद्र सिंह धोनी ही बेस्ट कहे जाएंगे.

दरअसल शमी ने हाल ही में न्यूज 18 के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने क्रिकेट से जुड़े कई सवाल के जवाब दिए. शमी से पूछा गया कि भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे सफल कप्तान कौन रहा है. इस पर उन्होंने कहा कि ऐसे सवाल के जवाब का मतलब कि आप खिलाड़ियों की तुलना कर रहे हैं. किसी एक को सफल बताना ठीक नहीं है. क्यों कि ये कई बातों पर निर्भर करता है. लेकिन अगर महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो जो उन्होंने हासिल किया वह अभी तक कोई नहीं कर पाया है.

टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी विश्व कप और टी20 विश्व कप के साथ आईसीसी के और भी टूर्नामेंट्स जीते. टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी. इसके साथ-साथ एशिया कप का भी खिताब जीता. टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी दिग्गज टीमों को भी हराया. धोनी का इंटरनेशनल करियर शानदार रहा है. इसके साथ-साथ वे इंडियन प्रीमियर लीग में भी सफल रहे. धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को सफल बनाया. चेन्नई ने अभी तक 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है. टीम 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में विनर बनी थी. 

यह भी पढ़ें : Watch: 44 साल के इमरान ताहिर ने पकड़ा ऐसा कैच, वीडियो देख खुद की आखों पर नहीं होगा यकीन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.