निवेशकों को लुभा रहा गोल्ड ईटीएफ में निवेश, दिसंबर 2023 के मुकाबले जनवरी 2024 में 7 गुना ज्यादा आया निवेश


GOLD ETF: इक्विटी के साथ साथ सोने में भी निवेश निवेशकों को लुभा रहा है. सोने की कीमतों में उछाल के आसार के मद्देनजर सोने में निवेश को लेकर निवेशकों में आकर्षण बना हुआ है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) ने डाटा जारी कर बताया है कि जनवरी 2024 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold Exchange Traded Fund) में कुल 657 करोड़ रुपये का निवेश आया है जो इससे दिसंबर 2023 की तुलना में 7 गुना ज्यादा है. 

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश को लेकर डेटा जारी किया है. इस डेटा के मुताबिक निवेशकों ने जनवरी 2024 में 657 करोड़ रुपये गोल्ड ईटीएफ में निवेश किया है. आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश दिसंबर 2023 के 88.3 करोड़ रुपये से बढ़कर 657.4 करोड़ रुपये हो गया है. एम्फी के डेटा के मुताबिक इस निवेश के साथ जनवरी के आखिर तक गोल्ड फंड की प्रबंधन के तहत एसेट अंडर मैनेजमेंट (Asset Under Management) 1.6 फीसदी बढ़कर 27,778 करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है. दिसंबर 2023 तक ये रकम 27,336 करोड़ रुपये थी. 

जानकारों का मानना है कि ग्लोबल टेंशन और अमेरिका में महंगाई दर के ज्यादा बने रहने के चलते निवेशकों को सोने में निवेश रास आ रहा है क्योंकि इसे सेफ इवेंस्टमेंट के तौर पर देखा जा रहा है. मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट रिसर्च इंडिया के एनालिस्ट मेल्विन सैंटारिटा ने कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव और अमेरिकी मुद्रास्फीति के उच्च स्तर के चलते सोने की लोकप्रियता बनी रहने की उम्मीद है. 

वहीं आने वाले दिनों में अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. अगर आसा हुआ तो आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और उछाल आ सकता है ऐसे गोल्ड ईटीएफ में निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलने के आसार है. गोल्ड ईटीएफ के तहत घरेलू भौतिक सोने की कीमत पर नजर रखी जाती है. इसमें किया गया निवेश सोने की कीमतों पर आधारित होता है. इस फंड के अंतर्गत जुटायी गयी रकम को सर्राफा बाजार में निवेश किया जाता है.  

ये भी पढ़ें 

PM Surya Ghar: 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट पावर फ्री, प्रधानमंत्री मोदी का पीएम सूर्य घर – मुफ्त बिजली योजना की लॉन्चिंग का एलान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.