नहीं रहे ओबेरॉय ग्रुप के मानद चेयरमैन पीआरएस ओबेरॉय, भारतीय होटल इंडस्ट्री में रहा बड़ा योगदान

[ad_1]

भारत के आतिथ्य-सत्कार उद्योग में बड़ा योगदान देने वाले पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का आज सुबह निधन हो गया. ओबेरॉय ग्रुप के मानद चेयरमैन पीआरएस ओबेरॉय को भारत की हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री में बड़ा नाम माना जाता रहा है. ग्रुप की एक प्रवक्ता ने आज सुबह उनके निधन की जानकारी दी.

शाम में होगा अंतिम संस्कार

कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का अंतिम संस्कार आज शाम में 4 बजे होगा. अंतिम संस्कार कापसहेड़ा में स्थित भगवंती ओबेरॉय चैरिटेबल ट्रस्ट, ओबेरॉय फॉर्म में होगा. कंपनी ने कहा कि ओबेरॉय ग्रुप का कोई भी व्यक्ति या पीआरएस ओबेरॉय को जानने वाला अंतिम संस्कार में हिस्सा ले सकता है. समूह के सभी होटलों और कॉरपोरेट ऑफिस में भी उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थनाएं की जाएंगी.

पीआरएस ओबेरॉय को ये श्रेय

पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय होटल इंडस्ट्री के ओबेरॉय ग्रुप के मानद चेयरमैन के अलावा ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी ईआईएच लिमिटेड के एक्सीक्यूटिव चेयरमैन भी थे. वह ईआईएच लिमिटेड की मेजॉरिटी शेयरहोल्डर कंपनी ओबेरॉय होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के भी चेयरमैन थे. उन्हें भारतीय होटल इंडस्ट्री का बड़ा नाम माना जाता है. उन्हें भारत में होटल इंडस्ट्री का रंग-रूप बदलने का श्रेय दिया जाता है.

ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड में पढ़ाई

पीआरएस ओबेरॉय की अगुवाई में ओबेरॉय समूह ने देश के कई शहरों में लग्जरी होटलों की शुरुआत की. वह ओबेरॉय ग्रुप के संस्थापक राय बहादुर एमएस ओबेरॉय के बेटे थे और उनका जन्म 3 फरवरी 1929 को हुआ था. उन्होंने भारत में शुरुआती पढ़ाई करने के बाद ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड से उच्च शिक्षा प्राप्त की थी.

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, पीआरएस ओबेरॉय मानते थे कि किसी भी ऑर्गेनाइजेशन की सबसे कीमती संपत्ति उसके लोग होते हैं. वह हॉस्पिटलिटी मैनेजमेंट में क्वालिटी को काफी महत्व मानते थे. कंपनी ने बयान में कहा कि मानद चेयरमैन के निधन की खबर से हर कोई दुखी है. उनका निधन ओबेरॉय ग्रुप के लिए और भारत व पूरी दुनिया की हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री के लिए बड़ी क्षति है.

इन पुरस्कारों से किए गए थे सम्मानित

पीआरएस ओबेरॉय को इंडस्ट्री में उनके अमूल्य योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. उन्हें साल 2008 में देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण दिया गया था. उन्हें 2010 कॉरपोरेट होटलियर ऑफ दी वर्ल्ड अवार्ड और कई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी मिले थे.

ये भी पढ़ें: नया संवत शुरू होते ही भारत के लिए गुड न्यूज, बढ़ गया घरेलू शेयर बाजार का दर्जा, चीन की रेटिंग डाउनग्रेड

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *