दूसरी पारी में 255 पर सिमटी टीम इंडिया, गिल ने जड़ा शतक; इंग्लैंड को दिया 399 रनों का लक्ष्य


IND vs ENG, India 2nd Innings: विशाखापटनम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम इंग्लैंड के सामने अपनी दूसरी पारी में 255 रनों पर ऑलआउट हुई. भारत ने दोनों पारियों में बैटिंग करने के बाद इग्लैंड के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में भारत के लिए शुभमन गिल ने 147 गेंदों में सबसे बड़ी 104 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके अलावा अक्षर पटेल ने 6 चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली. इस दौरान इंग्लैंड के लिए टॉम हार्टले ने सबसे ज़्यादा 4 विकेट लिए. 

टीम इंडिया मुकाबले के तीसरे दिन के तीसरे सेशन में ऑलआउट हुई. अब इंग्लैंड के पास लक्ष्य हासिल करने के लिए करीब साढ़े तीन सेशन से भी कम का वक़्त बाकी हैं, जिसमें उन्हें जीत के लिए 399 रनों बनाने हैं और टीम इंडिया को जीत के लिए सिर्फ 10 विकेट गिराने हैं. बाकी का बचा हुआ मुकाबला दिलचस्प होगा क्योंकि दोनों टीमें जीत के इरादे से ही मैदान पर उतरेंगी. बड़े लक्ष्य को देख इंग्लैंड अपना बैजबॉल क्रिकेट खेलना चाहेगी. 

इस तरह चली भारत की दूसरी पारी 

भारत को दूसरी पारी में कुछ खास शुरुआत नहीं मिली. टीम ने पहला विकेट 7वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के रूप में खोया, जिन्होंने 3 चौकों की मदद से सिर्फ 13 रनों की पारी खेली. फिर उन्हें दूसरा झटका 9वें यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा, जो सिर्फ 3 चौकों की मदद से 17 रन बना सके. जायसवाल ने पहली पारी में 209 रन बनाए थे. 

जल्दी दो विकेट गिर जाने के बाद श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 81 (112 गेंद) रनों की साझेदारी की, जो 28वें ओवर में अय्यर के विकेट से टूटी. अय्यर ने 2 चौके लगाकर 29 रन स्कोर किए. फिर कुछ देर बाद यानी 31वें ओवर में भारत ने चौथा विकेट डेब्यू मुकाबला खेल रहे रजत पाटीदार के रूप में गंवा दिया, जो सिर्फ 9 रन ही बना सके. 

4 विकेट गिर जाने के बाद शुभमन गिल और अक्षर पटेल ने दारोमदार संभाला. दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 89 (151 गेंद) रन जोड़े. इस साझेदारी का अंत 56वें ओवर में शुभमन गिल के विकेट से हुआ, जो शतक बनाकर खेल रहे थे. गिल ने 147 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से 104 रनों की पारी खेली. फिर अर्धशतक की ओर बढ़ रहे अक्षर पटेल 60वें ओवर में टॉम हार्टले की गेंद पर पवेलियन लौटे. अक्षर ने 84 गेंदों में 6 चौकों की मदद से सधी हुई पारी खेलते हुए 45 रन स्कोर किए.

लेकिन इसके बाद टीम के लिए कोई भी बैटर ज़्यादा कुछ खास नहीं कर सका. नंबर सात पर बैटिंग के लिए उतरे केएस भरत 28 गेंदों में सिर्फ 6 रन बना सके. भरत के रूप में भारत ने 7वां विकेट खोया. 65वें ओवर में भरत आउट हुए और फिर अगले ओवर (66) में कुलदीप यादव बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. इसके बाद जसप्रीत बुमराह भी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे, लेकिन उन्होंने क्रीज़ पर खड़े होकर 26 गेंदों का सामना किया. फिर भारत ने आखिरी विकेट आर अश्विन के रूप में खोया, जो 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 28 रन हनाकर आउट हुए.

ऐसी रही इंग्लैंड की बॉलिंग 

इंग्लैंड के लिए स्पिनर टॉम हार्टले ने सबसे ज़्यादा 4 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 27 ओवर में 77 रन खर्चे. इसके अलावा युवा स्पिनर रेहान अहमद को तीन सफलताएं हाथ लगीं. बाकी 2 विकेट जेम्स एंडरसन और 1 शोएब बशीर ने अपने नाम किया. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs ENG: शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल के लिए वीरेन्द्र सहवाग ने लिखी दिल छू लेने वाली लाइनें, कर दी बड़ी भविष्यवाणी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.