दिसंबर 2023 में मासिक शिवरात्रि कब है, नोट करें सही डेट और शुभ मुहूर्त

[ad_1]

Margashirsha Masik Shivratri 2023: हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है. ये शिव और माता पार्वती को समर्पित है. शिव जी की प्रिय रात्रि यानी महाशिवरात्रि के दिन देवी पार्वती और भोलेनाथ का विवाह हुआ था. साथ ही इस दिन पहली बार शिवलिंग में शिव प्रकट हुए थे.

यही वजह है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने वालों पर महादेव की विशेष कृपा बरसती है. वैवाहिक जीवन में सुख आता है, सुयोग्य वर मिलता है. जानें दिसंबर 2023 में मार्गशीर्ष माह की मासिक शिवरात्रि व्रत की डेट, मुहूर्त और महत्व.

मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि 2023 डेट (Margashirsha Masik Shivratri 2023 Date)

11 दिसंबर 2023 को मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. इस दिन सोमवार होने से इस व्रत का महत्व दोगुना हो गया है, क्योंकि चतुर्दशी तिथि और सोमवार दोनों ही शिव को प्रिय है. ऐसे में व्रती पर भोलेनाथ मेहरबान रहेंगे.

मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि 2023 मुहूर्त (Margashirsha Masik Shivratri 2023 Muhurat)

पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 11 दिसंबर 2023 को सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 12 दिसंबर 2023 को सुबह 06 बजकर 24 मिनट पर इसका समापन होगा.

  • शिव पूजा समय – 11 दिसंबर 2023, रात 11.47 – 12 दिसंबर 2023, सुबह 12.41
  • अवधि – 55 मिनट

मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि व्रत महत्व (Margashirsha Masik Shivratri Significance)

शिव पुराण के अनुसार मासिक शिवरात्रि भगवान शिव की भक्ति के लिए सबसे प्रभावशाली व्रत समझा जाता है. जिन लोगों को संतान सुख नहीं मिलता उन्हें मासिक शिवरात्रि व्रत के दिन शिवलिंग का रुद्राभिषेक करना चाहिए. मान्यता है इस दिन रात्रि काल में शिवलिंग में भोलेनाथ का वास होता है. उनके पूजन अर्चन से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. इस दिन व्रत रखने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है. मन शांत होता है और व्‍यक्ति निरोग रहता है. साथ ही क्रोध, ईर्ष्‍या, अभिमान और लोभ से भी मुक्ति मिलती है.

Vastu Tips: घर में रखी इन चीजों से पैर पसारती है दरिद्रता, कर्ज में डूब जाता है व्यक्ति, आज ही कर दें बाहर

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *