दाल रोटी खाएं मनचाही फिटनेस पाएं…नहीं समझे तो जान लीजिए वजन कम करने का ये फार्मूला


Dal Roti Benefits: किसी पुरानी फिल्म में एक गाना सुना था – दाल रोटी खाओ प्रभु के गुण गाओ. यानी अगर कुछ नहीं है तो दाल रोटी (dal roti)खाकर भी आराम से जिया जा स कता है. हमारे देश में दाल रोटी को बहुत ही साधारण भोजन में गिना जाता है, और इसे डेली डाइट का हिस्सा माना जाता है. अधिकतर घरों में दाल रोटी नियमित तौर पर खाई जाती है और उत्तर भारत की बात करें तो थाली में दाल रोटी के बिना कुछ लोगों का पेट तक नहीं भरता. देखा जाए तो भले ही दिखने में बहुत ही साधारण लगे लेकिन दाल रोटी सेहत के लिए बहुत ही शानदार डाइट है. चलिए जानते हैं कि रोज डाइट में दाल रोटी खाने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे मिल सकते हैं. 

 

रोज दाल रोटी खाने के फायदे   

दाल रोटी को बहुत ही हल्के मील में शामिल किया जाता है. इसमें कम मसाले पड़ते हैं और इसमें ज्यादा फैट भी नहीं होता है. इसलिए आप इसे रोज खा सकते हैं. चूंकि ये पाचन में काफी शानदार है इसलिए इसे खाकर आपको मोटापे की चिंता भी नहीं करनी होगी. दाल की बात करें तो दाल सेहत के लिए प्रोटीन का भंडार कही जा सकती है. दाल में ढेर सारा प्रोटीन होता है और अगर आप रोज दाल खाएंगे तो आपके प्रोटीन के डेली डोज को पूरा होने में कोई दिक्कत नहीं होगी. खासकर वो लोग जो मसल्स बिल्डिंग में लगे हैं और बढ़ते बच्चों के लिए भी दाल प्रोटीन का एक शानदार सोर्स साबित होती है. दाल को अगर आप ज्यादा घी और तेल में  मिलाकर नहीं खा रहे हैं तो दाल को डेली डाइट में शामिल करना एक अच्छा फैसला हो सकता है. 

 

अब बात करते हैं रोटी की. जी हां दाल के साथ गेहूं की रोटी खाने के भी कई फायदे हैं. गेंहू की रोटी में ढेर सारा फाइबर और आयरन होता है. फाइबर से आपका पेट देर तक भरा रहेगा और आप अंट शंट खाने से बच जाएंगे. इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी और मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा. आपको बता दें कि दाल के साथ साथ रोटी में आयरन भी होता है और इससे शरीर मजबूत होता है. शरीर में खून की कमी को पूरा करने में दाल और रोटी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. खासकर जिन लोगों को एनीमिया की दिक्कत हैं, उनको रोज दाल रोटी खानी चाहिए. 

 

एक कंप्लीट थाली है दाल रोटी  

दाल रोटी की थाली में आपको प्रोटीन, आयरन, फाइबर के साथ साथ पोटैशियम और कई तरह के विटामिन मिलेंगे. इसलिए आप दाल रोटी की थाली को कंप्लीट हेल्थ थाली कह सकते हैं. इसमें पोटैशियम होने की वजह से रोज दाल रोटी खाने से आपका कोलेस्ट्रोल भी काबू में रहेगा और बीपी भी. हल्के मसालों से बनी दाल और गेंहू की रोटी आपके वेट को भी कंट्रोल करेगी और आपको पूरे दिन के लिए भरपूर एनर्जी भी देगी.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.