तकदीर बदलने के लिए स्टूडेंट्स को हुनरमंद बनाएगा जामिया मिलिया इस्लामिया, स्किल्ड बेस्ड कोर्सेज में शुरू हुए रजिस्ट्रेशन


Jamia Millia Islamia Short Term Skill Courses: कहते हैं आदमी में एक हुनर का होना जरूरी है क्योंकि हुनर किसी की भी तकदीर बदलने की ताकत रखता है. इन दिनों देशभर में तमाम विश्वविद्यालयों में स्किल बेस्ड पाठ्यक्रमों पर जोर दिया जा रहा है. जामिया मिलिया इस्लामिया ने ऐसे तमाम पाठ्यक्रमों में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की है, जहां प्रवेश लेकर आप अपनी तकदीर की राह चुन सकते हैं. इच्छुक अभ्यर्थी 20 अप्रैल तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं.

ऑनलाइन करें या ऑनलाइन, आपकी मर्जी

जामिया मिलिया इस्लामिया ने करीब 28 शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किए हैं. खास बात यह है कि सभी कोर्स ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में उपलब्ध हैं. क्योंकि कामकाजी और पेशेवर लोगों के लिए स्किल बेस्ड कोर्स ऑफर किए जाते हैं इसलिए ऑफलाइन मोड में ईवनिंग क्लासेज चलेंगी.विश्वविद्यालय का सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (सीआईई) इन कोर्स का संचालन करेगा.

एक से बढ़कर एक कोर्स

विश्वविद्यालय ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डाटा साइंस, साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल मार्केटिंग, एथिकल हैकिंग, स्टिल फोटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, फैशन डिजाइनिंग, कप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग जैसे तमाम क्षेत्रों में कोर्स ऑफर किए हैं. तीन से छह महीने की समय अवधि वाले इन कोर्स की फीस महज 3 हजार से 15 हजार के बीच है.

बड़े काम के होते हैं स्किल बेस्ड कोर्स

इन दिनों ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद भी युवाओं के लिए रोजगार की गारंटी मुश्किल नजर आती है. वहीं स्किल बेस्ड कोर्स का बोलबाला है. इन कोर्स की मदद से हासिल किए गए हुनर की बदौलत जहां बेरोजगारी खत्म होती है वहीं कुछ समय बाद मनचाही कमाई का रास्ता भी तैयार हो जाता है. आप पर office.cie@jmi.ac.in ईमेल भेज सकते हैं साथ ही +91-11-26981717 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं. ज्यादा डिटेल्स के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

यहां क्लिक कर देखें कोर्स लिस्ट

यह भी पढ़ें- अगर मुगल काल में होती UPSC परीक्षा तो कैसा होता दृश्य, AI ने दिखाया

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *