जब भी तबियत खराब हो तो ऐसे पहचानें डेंगू के लक्षण हैं या कुछ और? ये है आसान तरीका

[ad_1]

Dengue Fever :पिछले कुछ समय से भारत में डेंगू बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. डेंगू का बुखार चिकनगुनिया, मलेरिया, वायरल बुखार और टाइफाइड जैसी कई अन्य बीमारियों के समान लक्षण पैदा करता है. ऐसे में कई बार यह पहचानना मुश्किल हो जाता है कि बुखार का कारण डेंगू है या कोई अन्य बीमारी. चूंकि डेंगू एक गंभीर बीमारी है और उपचार न होने पर जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि हम इसके लक्षणों की सही पहचान करें. डेंगू वायरस के 4 सेरोटाइप्स (DEN-1, DEN-2, DEN-3 और DEN-4) हैं. आइए जानते हैं कि डेंगू बुखार को हम किन लक्षणों से पहचान सकते हैं.  

अगर अचानक 104 डिग्री तक का बुखार आता है, साथ में सिरदर्द, पीठ दर्द, आंखों के पीछे दर्द और शरीर में दर्द होता है, तो संदेह होना चाहिए. अगर 2-3 दिन बाद चेहरे, हाथ-पैर या शरीर पर लाल चकत्ते सामने आते हैं, तो डेंगू की आशंका और बढ़ जाती है.यदि ये लक्षण 3-5 दिन तक बने रहते हैं, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए और टेस्ट करवाना चाहिए. 

डेंगू का पता किस टेस्ट से लगता है 

  • डेंगू एंटीजन और एंटीबॉडी टेस्ट: यह एलिसा या आरडीटी जैसे टेस्ट के द्वारा डेंगू वायरस के एंटीजन या एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए किया जाता है.
  • एन्टीजन टेस्ट: यह टेस्ट डेंगू वायरस के एंटीजन का पता लगाता है. यह बीमारी के शुरुआती दिनों में सबसे अधिक संवेदनशील होता है।
  • एंटीबॉडी टेस्ट: यह टेस्ट डेंगू वायरस के विरुद्ध एंटीबॉडी का पता लगाता है. यह बीमारी के 4-5 दिन बाद सबसे अधिक संवेदनशील होता है.
  • PCR टेस्ट: यह टेस्ट डेंगू वायरस के RNA का पता लगाने के लिए किया जाता है.
  • वायरल कल्चर टेस्ट: इसमें डेंगू वायरस को पोषित करके उसका पता लगाया जाता है. 

डेंगू का टेस्ट 
डेंगू बुखार आने के 4-5 दिन बाद अगर आप टेस्ट करवा रहे हैं तो डॉक्टर आपको डेंगू सीरोलॉजी टेस्ट करवाने की सलाह देंग. यह टेस्ट आपके खून में मौजूद डेंगू वायरस के प्रति विकसित हुई एंटीबॉडीज़ का पता लगाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, डॉक्टर आपका ब्लड टेस्ट भी करवाएंगे जिससे टोटल ब्लड सेल्स और व्हाइट ब्लड सेल्स काउंट जांचा जा सके. यह जांच यह पता लगाने में मदद करती है कि क्या डेंगू ने आपके ब्लड पर कोई असर डाला है. ज्यादातर टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे में आ जाती है.

 Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: खाने में ये चीजें बढ़ा सकती हैं बेचैनी और घबराहट, हो जाइए सावधान

 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *