चलते रहेंगे पेटीएम के क्यूआर कोड, मर्चेंट्स को नहीं आने देंगे दिक्कत, कंपनी ने दिलाया भरोसा 


Paytm QR Codes: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के सख्त एक्शन का सामना कर रहे पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) की परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही हैं. आरबीआई ने पेमेंट्स बैंक पर 29 फरवरी से डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी है. इसके चलते पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल कर रहे मर्चेंट्स संकट में हैं. डर की वजह से धीरे-धीरे लोग अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. ऐसे में पेटीएम ने मंगलवार को कहा कि उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है. पेटीएम के क्यूआर कोड (QR Codes) 29 फरवरी के बाद भी चलते रहेंगे. पेटीएम मर्चेंट्स को कोई और विकल्प तलाशने की कोई जरूरत नहीं है. 

साउंड बॉक्स और कार्ड मशीनें भी चलती रहेंगी 

डिजिटल पेमेंट में एक्सपर्ट फिनटेक कंपनी अपने सबसे बुरे दौर का सामना कर रही है. कंपनी ने कहा कि पेटीएम के क्यूआर के अलावा साउंड बॉक्स (Paytm Soundbox) और कार्ड मशीनें भी बिना किसी रुकावट के काम करती रहेंगी. आरबीआई ने 31 जनवरी को पेमेंट्स बैंक के खिलाफ सख्त फैसला सुनाया था. इसके चलते मार्केट में लोग पेटीएम की मशीनों और क्यूआर कोड पर भी शक कर रहे हैं. कंपनी को रोजाना नए-नए झटके मिलते रहते हैं. हाल ही में पेमेंट्स बैंक की इंडिपेंडेंट डायरेक्टर मंजू अग्रवाल ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था. 

मर्चेंट्स के अकाउंट अन्य बैंक में खोले जाएंगे 

पेटीएम ने मंगलवार को अफवाहों को रोकने के लिए कहा कि यदि मर्चेंट का अकाउंट पेमेंट्स बैंक के साथ है तो उन्हें किसी अन्य बैंक के साथ जोड़ दिया जाएगा. बैंक का चयन करते समय वह अपनी प्राथमिकता भी बता सकते हैं. इससे क्यूआर कोड के जरिए आने वाला उनका पैसा बिना किसी समस्या के आता रहेगा. सोमवार को ही एक्सिस बैंक ने पेटीएम के साथ काम करने की इच्छा जताई थी. बैंक के एमडी एवं सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा था कि अगर आरबीआई मंजूरी दे तो एक्सिस बैंक पेटीएम के साथ काम करने को तैयार है. इससे पहले एचडीएफसी बैंक ने भी ऐसी ही इच्छा जताई थी. 

कई बड़े बैंकों के साथ चल रही पेटीएम की वार्ता 

पेटीएम प्रवक्ता ने बताया कि हम कई बड़े बैंकों के साथ वार्ता कर रहे हैं. इनमें से किसी के साथ पार्टनरशिप का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा. पिछले 2 साल में कंपनी ने कई बैंकों के साथ मिलकर काम किया है. हम अपने मर्चेंट्स को कोई दिक्कत नहीं आने देंगे. सोमवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने स्पष्ट कर दिया था कि केंद्रीय बैंक अपने फैसले को रिव्यु नहीं करेगा. आरबीआई ने इस संबंध में एफएक्यू जारी करने का भी ऐलान किया था.

ये भी पढ़ें 

Train Cancellation: यात्रा की है तैयारी तो ध्यान दें, इतनी ट्रेन हुईं कैंसिल, कई के बदले रूट  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.