घर में कोई शादी है तो खाएं ये 5 सुपरफूड, ऐसा निखार आएगा कि हर कोई पूछेगा राज


Skin care tips: आजकल के थकान भरे जीवन में चेहरे की चमक कहीं खो सी जाती है. इसलिए जरूरी है कि स्किन के इस तरह से ख्याल रखा जाए कि अंदर और बाहर दोनों से ग्लो करें स्किन. बाहर से तो कमोबेश कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की मदद से स्किन की देखभाल हो भी जाती है, मगर स्किन को अंदर से ग्लो देने के लिए जरूरी है कि कुछ ऐसे सुपरफूड का सेवन किया जाए जिससे स्किन को उचित पोषण मिल सके, और हफ्ते भर के अंदर ही आपकी स्किन ग्लो कर उठे. 

आइए जानते हैं वो सुपर फूड कौन से हैं – 

1. लाइकोपीन से भरपूर फूड्स खाएं- 
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लाइकोपीन से भरपूर फूड्स खाना चाहिए. यह एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में बॉडीगार्ड की तरह काम करता है.  लाइकोपीन के लिए आप टमाटर, तरबूज, पपीता खूब खाएं. लाइकोपीन 40 प्रतिशत तक सनबर्न की समस्या को कम करते हैं. यह एक एंटी-एजिंग की तरह काम करता है.

2. आइसोफ्लेवोंस, एजिंग रोकता है
यह एक तरह का प्लांट एस्ट्रोजेंस है, जो आपकी स्किन को कई तरह से हेल्दी रखता है. इसके लिए आप सोया मिल्क, टोफू का सेवन करें. क्लिनिकल स्टडी के अनुसार, आइसोफ्लेवोंस त्वचा की थिकनेस को बढ़ाता है. लचीलापन, फाइन लाइंस जैसी समस्या को धीरे-धीरे दूर करता है.

3. विटामिन सी लाता है रंग में निखार
विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने से नाहि सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि स्किन भी हेल्दी होती है. आंवला,विटामिन सी का पावरहाउस है, इसके साथ अमरूद, हरी मिर्च,लाल शिमला मिर्च भी डाइट में शामिल करें. 

4. ओमेगा 3 फूड्स स्किन को बनाता है स्मूद
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा खाना खाने से स्किन स्मूथ और क्लियर नजर आती है. इसके लिए आप अलसी के बीज , अखरोट, चिया सीड्स आदि का सेवन करें. ओमेगा-3 एक्ने, स्किन रेडनेस को लगभग 42 प्रतिशत तक कम कर देता है.

5. विटामिन ई है बहुत जरूरी
विटामिन ई स्किन में मौजूद एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है, जो हाइड्रोजन को लॉक करता है. इसके लिए सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक आदि का सेवन करें. ये विटामिन ई युक्त कैप्सूल को स्किन पर लगाने से स्किन यूवी किरणों से बचाती है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.