घर खरीदना हो रहा मुश्किल, कीमतों में आया 31 फीसदी का उछाल

[ad_1]

Housing Price in India: भारत में घरों की कीमतें तेजी से बढ़ती जा रही हैं. लोगों ने पैसा बचाने के लिए अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में निवेश करना शुरू कर दिया है. इसके चलते अभी बन रहे घरों की कीमत में भी सालाना आधार पर लगभग 31 फीसदी का उछाल आ गया है. देश के 13 बड़े शहरों में सस्ते मकानों की कीमतें भी तेजी से ऊपर जा रही हैं. साल 2024 में भी जनवरी से लेकर मार्च तक कीमतें तेजी से बढ़ी हैं.

13 बड़े शहरों में सस्ते घर की तलाश तेजी से बढ़ी  

रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म मैजिक ब्रिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, इन 13 बड़े शहरों में लोग अब सस्ते घरों की तलाश में अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की ओर भाग रहे हैं. इस वजह से फिलहाल प्रॉपर्टी की कीमत लगातार बढ़ रही है. इस साल जनवरी से मार्च के बीच ही कीमतें 7.8 फीसदी बढ़ चुकी हैं. नोएडा में 7.1 फीसदी, ग्रेटर नोएडा में 6.1 फीसदी और मुंबई में 5.7 फीसदी कीमतें बढ़ी हैं. इन शहरों में प्रॉपर्टी के कीमतें सबसे तेजी से बढ़  रही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट की कीमतें अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 6.3 फीसदी बढ़ी थीं.

2 बीएचके यूनिट में तेजी से बढ़ रहा इनवेस्टमेंट 

कंज्यूमर 2 बीएचके यूनिट में भी इनवेस्ट कर रहे हैं. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 2 बीएचके घरों की डिमांड 32 फीसदी बढ़ी थी. यही आंकड़ा जनवरी-मार्च 2024 में 42 फीसदी हो चुका है. इस साइज के घरों की मांग बेंगलुरु, नोएडा और नवी मुंबई में ज्यादा तेज रही है. नवी मुंबई में यह 18 फीसदी से बढ़कर 54 फीसदी और बेंगलुरु में 29 फीसदी से 45 फीसदी हो गई है.

रेडी टू मूव प्रॉपर्टी पसंद करते थे खरीदार 

अभी तक घर खरीदने वालों की प्राथमिकता रेडी टू मूव प्रॉपर्टी होती थी. अंडर कंस्ट्रक्शन घरों में पैसा लगाने से वो बचा करते थे. ऐसी प्रॉपर्टी पर ज्यादातर लोग निवेश के हिसाब से ही पैसा लगाया करते थे. मगर, अब ट्रेंड बदल रहा है. साल 2023 में प्रॉपर्टी की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं. इसका असर अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर भी दिखा है.

ये भी पढ़ें 

Hurun Global Rich List: बीजिंग नहीं अब मुंबई है अरबपतियों का घर, इतिहास में पहली बार छोड़ा पीछे

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *