गर्मियों में आप भी पीते हैं नींबू पानी, तो जान लें इसके नुकसान और फायदे

[ad_1]

गर्मियां आते ही लोग ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग गर्मियों में फलों का  रस, शरबत, नींबू पानी का सेवन करते हैं. इन्हें सेहत के लिए काफी लाभदायक माना गया है. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

गर्मियां आते ही लोग ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग गर्मियों में फलों का रस, शरबत, नींबू पानी का सेवन करते हैं. इन्हें सेहत के लिए काफी लाभदायक माना गया है. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. नींबू पानी पीने के कई फायदे हैं, जो आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे. चलिए जानते हैं नींबू पानी पीने के क्या फायदे होते हैं. नींबू का इस्तेमाल हर दाल, सब्जी में किया जाता है. कुछ लोग इसे सलाद के रूप में भी खाते हैं तो कुछ इसका जूस बनाकर पीते हैं.

जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. नींबू पानी पीने के कई फायदे हैं, जो आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे. चलिए जानते हैं नींबू पानी पीने के क्या फायदे होते हैं. नींबू का इस्तेमाल हर दाल, सब्जी में किया जाता है. कुछ लोग इसे सलाद के रूप में भी खाते हैं तो कुछ इसका जूस बनाकर पीते हैं.

इसके अनेक फायदे हैं सबसे पहले यह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.  इसके अलावा नींबू पानी शरीर को हाइड्रेट करता है साथ ही पाचन  क्रिया को सुधारने में मदद करता है. अगर किसी को एसिडिटी गैस की समस्या होती है तो उसे नींबू पानी पीना चाहिए.

इसके अनेक फायदे हैं सबसे पहले यह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा नींबू पानी शरीर को हाइड्रेट करता है साथ ही पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है. अगर किसी को एसिडिटी गैस की समस्या होती है तो उसे नींबू पानी पीना चाहिए.

नींबू पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह शरीर को ताजगी और ऊर्जा देता है. नींबू पानी के फायदे होने के साथ ही नुकसान भी है, जैसे नींबू पानी  में एसिड होता है, जिससे इसका लंबे समय तक सेवन किया जाए तो यह दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है.

नींबू पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह शरीर को ताजगी और ऊर्जा देता है. नींबू पानी के फायदे होने के साथ ही नुकसान भी है, जैसे नींबू पानी में एसिड होता है, जिससे इसका लंबे समय तक सेवन किया जाए तो यह दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है.

यही नहीं नींबू पानी के अधिक सेवन से कुछ लोगों को पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम होने लगती है.  इसका अधिक सेवन किडनी  से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है. ध्यान रहे जिन लोगों को कोई दवाई गोली चल रही हो और डॉक्टर ने खट्टा खाने के लिए मना किया हो तो नींबू का सेवन भूलकर भी ना करें.

यही नहीं नींबू पानी के अधिक सेवन से कुछ लोगों को पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम होने लगती है. इसका अधिक सेवन किडनी से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है. ध्यान रहे जिन लोगों को कोई दवाई गोली चल रही हो और डॉक्टर ने खट्टा खाने के लिए मना किया हो तो नींबू का सेवन भूलकर भी ना करें.

इससे एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती हैं.  नींबू पानी के सेवन से आपको कई लाभ हो सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

इससे एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती हैं. नींबू पानी के सेवन से आपको कई लाभ हो सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Published at : 27 Mar 2024 09:44 AM (IST)

हेल्थ फोटो गैलरी

हेल्थ वेब स्टोरीज

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *