खूबसूरत और जवां दिखने के लिए जानें क्या खाते हैं कोरियन, क्या है उनका ब्यूटी सीक्रेट


Beauty Tips: कोरियन अक्सर जवां और खूबसूरत नजर आते हैं. वे अक्सर यंग और फिट दिखते हैं. इसमें वर्कआउट और डाइट उनकी मदद करता है. ये लोग पोषक तत्‍वों से भरपूर आहार का सेवन करते हैं. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी अपनी दिनचर्या में रखते हैं. इसके अलावा कुछ पारंपरिक चाय और रिलैक्सेशन टेक्निक से भी खुद को हेल्दी रखते हैं. अगर आप भी कोरियर जैसी हेल्थ और दमकती त्वचा चाहते हैं तो आज से ही 7 सप्लीमेंट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. आइए जानते हैं…

 

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी कोरियाई संस्कृति का हिस्सा है. इसके कई फायदे हैं. ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा और दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. इससे वेट भी कंट्रोल में रहता है.

 

2. हल्दी

कोरियाई अपने खाने में हल्दी का काफी इस्तेमाल करते हैं. इसमें करक्यूमिन पाया जाता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद होते हैं. इससे कोरियाई लोगों की सेहत बेहतर रहती है और सूजन भी कम होती है.

 

3. ​विटामिन सी

चेहरे के लिए विटामिन सी बेहद असरदार है. अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. कोरियन आहार में विटामिन सी वाले फूड्स जैसे- खट्टे फल, जामुन और हरी सब्जियां जरूर शामिल रहती हैं. इसके अलावा कुछ लोग विटामिन सी वाले सप्लीमेंट्स भी खाते हैं. 

 

4. ​कोलेजन

जवां स्किन के लिए कोलेजन काफी महत्वपूर्ण होता है. यह एक प्रोटीन होता है, जो त्वचा ही नहीं बालों और नाखूनों के लिए भी अच्छा माना जाता है. कई कोरियाई अपनी ब्‍यूटी डाइट में कोलेजन को शामिल करते हैं. इससे त्वचा की लोच और हाइड्रोजन बढ़ता है. इससे झुर्रियां कम होती हैं.

 

5. ​​ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सैल्मन और मैकेरल जैसी फैट से भरपूर मछली का सेवन कोरियाई करते हैं. इससे हार्ट की सेहत दुरुस्त रहती है. कई कोरियाई ओमेगा-3 वाले सप्‍लीमेंट्स भी लेते हैं. इससे उनका दिल ही नहीं बढ़ती उम्र और फिटनेस भी जवां रहती हैं.

 

6. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्‍स का सेवन भी साउथ कोरिया के लोग करते हैं. फर्मेंटेड फूड जैसे किमची, दही और अन्य पारंपरिक कोरियाई व्यंजन से गुड बैक्टीरिया बढ़ता है. इसके लिए वे कुछ सप्लीमेंट्स का भी सेवन करते हैं जिससे पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली दोनों ही बेहतर होती है.

 

7. रेड जिनसेंग

रेड जिनसेंग कोरिया में पारंपरिक और पॉपुलर है. यह एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए फेमस है. इसके सेवन से तनाव दूर और ऊर्जा का स्तर बना रहता है. रेड जिनसेंग का सेवन कोरियाई कैप्सूल, अर्क , चाय और टॉनिक के कंपोनेंट के तौर पर करते हैं.

 

ये भी पढ़ें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.