क्या मौसम में बदलाव से भी आता है हार्ट अटैक, मुख्तार अंसारी और तमिल एक्टर की मौत क्या कर रही इशारा?

[ad_1]

हार्ट अटैक (Heart Attack) आजकल एक गंभीर बीमारी हो गई है. आम आदमी से लेकर सेलेब्स तक इस बीमारी का शिकार बन रहे हैं. गुरुवार के दिन मुख्तार अंसारी को जेल में हार्ट अटैक पड़ा जिसके कारण उनकी मौत हो गई. अब शनिवार की सुबह साउथ फिल्म इंडस्ट्री से बेहद दुखद खबर आई है कि फेमस एक्टर डेनियल बालाजी (Daniel Balaji) की मौत भी हार्ट अटैक से हो गई है.

आए दिन हार्ट अटैक के मामले देखते हुए सवाल यह उठता है कि क्या हार्ट अटैक के लक्षण पहले से दिखाई देते हैं? सीने में दर्द या किसी भी तरह के दर्द को हम गैस की समस्या समझते हैं, बल्कि वह हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण होते हैं? मौसम बदलने के कारण भी हार्ट अटैक के केसेस में इजाफा हो रहा है? ABP Live Hindi से खास बातचीत में डॉक्टर मनीष अग्रवाल इन सभी सवालों के जवाब दिए. 

मनीष अग्रवाल PSRI हॉस्पिटल में (Senior Consultant & Head Interventional Cardiology) के पद पर हैं. डॉक्टर मनीष अग्रवाल ने बताया कि अधिकतर केस में हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन लोग इसे मामूली या गैस की प्रॉब्लम समझकर इसे नजरअंदाज कर देते हैं. कई बार हार्ट अटैक आने से पहले जबड़े में भी दर्द होता है लेकिन लोगों को लगता है दांत में कुछ दिक्कत है. इसलिए दर्द हो रहा है. सीने, पीठ, और हाथ में दर्द हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. 

पुरुष और महिला में हार्ट अटैक के लक्षण अलग नहीं होते हैं

अक्सर जो हम सोशल मीडिया पर पढ़ते हैं कि पुरुष और महिला में हार्ट अटैक के लक्षण अलग-अलग होते हैं. इस पर डॉक्टर मनीष कहते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है कि दोनों में हार्ट अटैक कॉमन लक्षण होते हैं.

डायबिटीज मरीज में हार्ट अटैक के लक्षण?

डायबिटीज के मरीज में अक्सर हार्ट अटैक के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. ऐसे में सबसे जरूरी है कि आपको एक बात का खास ख्याल रखना है कि जब भी आपको एक जगह पर दर्द या सीने में दर्द शुरू हो तो उसे बिना नजरअंदाज किए वक्त रहते डॉक्टर को दिखाए.

मौसम में बदलाव से भी आता है हार्ट अटैक?

मौसम में बदलाव के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है या नहीं? इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं. लेकिन कई बार सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते हैं. इसके पीछे का कारण साइंटिस्ट बताते हैं कि सर्दियों में दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है. ऑक्सीजन की कमी भी होने लगती है. सिने में दर्द शुरू हो जाती है.

सीने में दर्द, थकान और चक्कर हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. खासकर जो डायबिटीज, अस्थमा, लंग्स इंफेक्शन या किसी क्रोनिक बीमाकी के मरीज हैं उन्हें अक्सर सर्दियों में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होती है. दिल में ऑक्सीजन की कमी के कारण ब्लड को पंप करने में काफी दिक्कत होती है. जिसके कारण हार्ट अटैक से मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है. 

अचानक से मौसम बदलने के कारण अगर सीने में दर्द, सिकुड़न, हाथ में दर्द, जबड़े में दर्द पेट फूलने की समस्या है तो यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. इन लक्षणों को गैस संबंधी प्रॉब्लम समझकर इग्नोर न करें. 

काफी ज्यादा पसीना, मतली-उल्टी, थकान या चक्कर आना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति क्रोनिक बीमारी से पीड़ित है , किसी कि हार्ट अटैक वाली फैमिली हिस्ट्री रही है तो उन्हें बदलते मौसम, प्रदूषण में खुद का खास ख्याल रखना चाहिए. 

जेनेटिक कारणों से भी आता है हार्ट अटैक

हार्ट अटैक के 10 प्रतिशत केस में पहले से कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें हार्ट अटैक आता है. ऐसे हार्ट अटैक का जेनेटिक कारण भी हो सकता है. फैमिली हिस्ट्री अगर हार्ट अटैक का रहा है तो ऐसे लोगों के शरीर पर कुछ लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. लेकिन तब भी उन्हें हार्ट अटैक आता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brinjal Benefits: बैंगन में होता है हाई फाइबर, डायबिटीज -हाई बीपी के मरीज इस तरीके से खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *