कैंसर में कीमोथेरेपी के दौरान क्या खाएं, क्या नहीं, एक्सपर्ट्स से जानिए पूरी डाइट


Cancer Patients Nutrition: कैंसर होने पर सबसे पहले बचाव के लिए कीमोथेरेपी (Chemotherapy) की जाती है. कैंसर के इलाज में पोषण का भी काफी महत्व होता है. ऐसे में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, कैंसर का इलाज भूख को काफी हद तक प्रभावित करता है, जिसका असर बीमारी पर भी पड़ सकता है. इसलिए इलाज के साथ फल, सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर आहार लेना चाहिए. कीमोथेरेपी से गुजर रहे मरीजों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो मेडिसिन की रजिस्टर्ड डायटीशियन जिल बाइस ने डाइट और 

न्‍यूट्रिशन बताया है, जो इलाज में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

 

कैंसर मरीजों के लिए अच्छी डाइट

डायटीशियन के अनुसार जब कीमोथेरेपी शुरू होती है तो एक या दो दिन बाद भूख कम लगने लगती है. इसलिए न्यूट्रिएंट्स और हाइड्रेशन को कस्टमाइज करने की जरूरत होती है. इससे इलाज के लिए पर्याप्त मजबूती मिल सकेगी. आपका खाना फल, सब्जियों, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होना चाहिए.

 

कीमोथेरेपी और डाइट

कैंसर मरीज को न्‍यूट्रिशन एक्‍सपर्ट बताते हैं कि उनके लिए कौन सी चीज खानी सही रहेगी और कौन सी नहीं. क्योंकि हर मरीज कीमोथेरेपी में अलग-अलग तरह से रिएक्ट कर सकता है. इसलिए कीमोथेरेपी के बाद जब भी आप अच्छा महसूस करें तो भरपेट खाना खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कुछ समय बाद आपकी भूख कम हो जाए. चूंकि यह कठिन समय होता है, इसलिए खुद को मजबूत बनाए. परिवार, दोस्त या पड़ोसी में से कोई मदद के लिए आए तो उसकी मदद जरूर लें. उन्हें खाना बनाने को कह सकते हैं. इससे इलाज के लंबे समय में आप घर का खाना खा सकते हैं. 

 

कीमोथेरेपी के बाद क्या-क्या खाना चाहिए

 

1. छोटे-छोटे और बार-बार खाना खाएं.

2. तेज गंध से बचने के लिए रूम टेंपरेचर पर रखा खाना ही खाएं, क्योंकि गर्म करने से खाद्य पदार्थ ज्यादा दुर्गंध वाले हो सकते हैं.

3. इलाज के दौरान नरम खाना ही खाएं.

4. ऐसी चीजों को खाने से बचें जो मीठी, चिकनी या फैटी हो.

5. पेट ठीक रखने के लिए दिनभर सूखे और स्टार्च वाले फूड्स खाते रहें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.